ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUPSC IES ISS 2024: जानें- कैसे भरना है फॉर्म, आज है आखिरी दिन

UPSC IES ISS 2024: जानें- कैसे भरना है फॉर्म, आज है आखिरी दिन

UPSC IES ISS 2024: इंडियन इकोनॉमिक सर्विस (IES) और इंडियन स्टैटिक्स सर्विस (ISS) के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन है। अगर आपने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है, तो जल्द करें आवेदन। यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स।

UPSC IES ISS 2024: जानें- कैसे भरना है फॉर्म, आज है आखिरी दिन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 30 Apr 2024 03:04 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC IES ISS Applications: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से आयोजित होने वाली  इंडियन इकोनॉमिक सर्विस  (IES) और इंडियन स्टैटिकल सर्विस  (ISS) परीक्षा के लिए आज रजिस्ट्रेशन करने का आखिरी दिन है। जो उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे शाम 6 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर  जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

जानें- शैक्षणिक योग्यता

इंडियन इकोनॉमिक सर्विस  (IES)-  उम्मीदवार के पास इकोनॉमिक्स, अप्लाइड  इकोनॉमिक्स, बिजनेस इकोनॉमिक्स  और इकोनोमेट्रिक्स में पोस्ट-ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए।  बता दें, उम्मीदवार ने डिग्री भारत की केंद्र सरकार के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राप्त की हो।

इंडियन स्टैटिक्स सर्विस (ISS)- उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्टैटिक्स, मैथेमेटिकल, स्टैटिक्स या अप्लाइड स्टैटिक्स में पोस्ट- ग्रेजु्एशन की डिग्री ली हो।

UPSC IES ISS Apply- Direct Link

उम्र सीमा

IES और ISS के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र सीमा 21 साल और अधिकतम उम्र सीमा 30 साल निर्धारित की गई है। यानी उम्मीदवारों को जन्म 2 अगस्त 1994 से पहले और 1 अगस्त 2003 के बाद नहीं होना चाहिए। .
 एससी, एसटी या कमीशन अधिकारी पद के एक्स सर्विसमैन के उम्मीदवारों को 5 वर्ष तक, डिफेंस सर्विस उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष और फिजिकली डिसेबल्ड के लिए आयु में 10 वर्ष की छूट दी गई है।

आवेदन फीस

यूपीएससी IES और ISS के जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 200 रुपये है। वहीं एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिलाओं को आवेदन फीस में छूट दी गई है। आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड सहित ऑनलाइन माध्यम से फीस का भुगतान करना होगा। यदि उम्मीदवार ऑफलाइन मोड के जरिए यानी कोई डिमांड ड्राफ्ट/पोस्टल ऑर्डर से फीस जमा करने  की सोच रहे हैं तो बता दे, ये स्वीकार नहीं किया जाएगा। फीस ऑनलाइड मोड में ही जमा करनी होगी।

UPSC IES ISS के लिए जानें कैसे करना है आवेदन

उम्मीदवारों को पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा। फिर एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा। ओटीआर पर रजिस्ट्रेशन करें और फिर आवेदन फॉर्म पर पहुंचें और इसे भरना शुरू कर दीजिए। अब जरूरी डॉक्यूमेंट्स मांगे गए सही साइज में अपलोड करें और फिर आवेदन फीस का भुगतान करें।

 

 

Virtual Counsellor