ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC IAS : IRS अफसर ने बताया, इन 6 चीजों पर अपना समय बर्बाद करते हैं यूपीएससी अभ्यर्थी

UPSC IAS : IRS अफसर ने बताया, इन 6 चीजों पर अपना समय बर्बाद करते हैं यूपीएससी अभ्यर्थी

UPSC CSE : आईआरएस अफसर अंजनी कुमार का कहना है कि यूपीएससी अभ्यर्थियों को टॉपरों के वीडियो देखने में समय व्यर्थ नहीं करना चाहिए। वैचारिक या राजीनितक बहस करने भी भी काफी समय खर्च होता है।

UPSC IAS : IRS अफसर ने बताया, इन 6 चीजों पर अपना समय बर्बाद करते हैं यूपीएससी अभ्यर्थी
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 Nov 2023 06:06 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बेहद कम समय में इसके विशाल सिलेबस को कवर करना होता है। प्रीलिम्स का रिजल्ट आने के बाद मेन्स के लिए भी कुछेक महीने ही मिलते हैं। ऐसे में यूपीएससी अभ्यर्थियों के लिए एक-एक दिन बेशकीमती होता है। समय की फिजूल खर्ची और खराब टाइम मैनेजमेंट लाखों अभ्यर्थियों की असफलता का कारण बनता है। यूपीएससी अभ्यर्थियों के लिए अकसर उपयोगी टिप्स शेयर करने वाले आईआरएस अफसर अंजनी कुमार पांडेय ने बताया है कि किन चीजों पर आजकल उम्मीदवार अपना काफी समय जाया करते हैं। इस आदत से उन्हें बचना चाहिए। अंजनी कुमार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2009 में 314वीं रैंक हासिल कर आईआरएस अफसर बने थे। 

ताजा ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'यूपीएससी अभ्यर्थी तैयारी के दौरान अपना बहुमूल्य समय कैसे बर्बाद करते हैं?'

1. फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर पर सैकड़ों अधिकारियों को फॉलो करना, उनके हर पोस्ट को लाइक करना और उनसे एक ही सवाल पूछना कि "यूपीएससी की तैयारी कैसे करें?"

2. पहले दिन से द हिंदू अखबार को बिना कुछ समझे पढ़ना शुरू करना। बस कुछ भी और कहीं से भी पढ़ना, नोट्स नहीं बनाना, उसका विश्लेषण नहीं करना या उसे समझना नहीं।

3. घंटों मोटिवेशनल बातें देखना। यूपीएससी पर कई शिक्षकों और सफल उम्मीदवारों के हजारों वीडियो हैं। लेकिन मेरा विश्वास करिये, इनसे आपको कोई फीयदा नहीं होगा। हर किसी का अपना संघर्ष है,आपको अपनी यात्रा से प्रेरणा ढूंढनी होगी, व्यक्ति को स्वयं प्रयास करना होगा।

UPSC CSE : IAS अफसर देने में यूपी ने राजस्थान को पछाड़ा, 33 में सिर्फ इन 5 को मिली अपने राज्य में पोस्टिंग, देखें लिस्ट

4. यूपीएससी की तैयारी करना बिल्कुल भी ग्लैमरस नहीं है जैसा कि वेब सीरीज और फिल्मों में दिखाया जाता है। जब आप असफल होते हैं या जब आप गिरते हैं तो हर बार गाना नहीं बजता। यूपीएससी की तैयारी करना संभवतः सबसे उबाऊ जीवन और सबसे अंधकारमय यात्रा है। इस यात्रा मे आपको कड़ी मेहनत करके अंधेरी रात में अपनी रोशनी स्वयं ढूंढनी होगी।
 
5. दिन में सपने देखना- यूपीएससी टॉपर्स के सोशल मीडिया पेजों, उनके निजी जीवन, टॉपर्स की बातचीत और उनके प्रेरक वीडियो देखते हुए समय बिता देना... दिन में सपने देखना और टॉपर्स की जिंदगी आपको कहीं नहीं ले जाएगी। यह शायद ही आपकी वास्तविक तैयारी में कोई योगदान देगा।

6. घंटों तक बेतरतीब बेकार राजनीतिक और वैचारिक मुद्दों पर चर्चा करना। ये तो यूपीएससी के सिलेबस में नहीं है।

7. कृपया अंत में एक बार अपने दैनिक मोबाइल डेटा उपयोग की जांच करें और देखें कि आप इसे कैसे खर्च करते हैं ...
अभी भी समय है.... कृपया अपनी तैयारी के प्रति ईमानदार रहें.... 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें