ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC CSE : यूपीएससी के इन असफल अभ्यर्थियों को आ सकता है नौकरी का ऑफर, लिस्ट में MBBS व BTech वालों की भरमार

UPSC CSE : यूपीएससी के इन असफल अभ्यर्थियों को आ सकता है नौकरी का ऑफर, लिस्ट में MBBS व BTech वालों की भरमार

UPSC IAS Exam : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 के उन अभ्यर्थियों के मार्क्स जारी किए हैं जिन्होंने इंटरव्यू दिया था और दुर्भाग्यवश उनका फाइनल सेलेक्शन नहीं हो पाया था।

UPSC CSE : यूपीएससी के इन असफल अभ्यर्थियों को आ सकता है नौकरी का ऑफर, लिस्ट में MBBS व BTech वालों की भरमार
Pankaj Vijay.,नई दिल्लीSat, 25 Nov 2023 08:01 AM
ऐप पर पढ़ें

UPSC Civil Services Exam : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 के उन अभ्यर्थियों के मार्क्स जारी किए हैं जिन्होंने इंटरव्यू दिया था और दुर्भाग्यवश उनका फाइनल सेलेक्शन नहीं हो पाया था। यूपीएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर इन अभ्यर्थियों के नाम, मार्क्स, रोल नंबर, जन्मतिथि, घर का पता, शैक्षणिक योग्यता व ईमेल आईडी जारी किए हैं। यूपीएससी की इस लिस्ट में इंटरव्यू राउंड तक पहुंचने वाले उन्हीं उम्मीदवारों की डिटेल है जिन्होंने आवेदन पत्र में अपनी डिटेल्स सार्वजनिक करने का ऑप्शन चुना था। यूपीएससी ने ऐसे 1260 उम्मीदवारों के मार्क्स (2025 में से कुल मार्क्स) जारी किए हैं। 

आपको बता दें कि सिविल सेवा परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट 23 मई को जारी किया गया था जिसके अनुसार 1022 वैकेंसी के लिए कुल 933 उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए अनुशंसा की गयी थी। शेष पदों के लिए रिजर्व लिस्ट 1 नवंबर 2023 को जारी की गई जिसमें 89 और उम्मीदवारों की सिफारिश की गई थी। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में फाइनल कटऑफ जनरल कैटेगरी की 960, ओबीसी  की 923, एससी की 893, एसटी की 900 और ईडब्ल्यूएस की 926 रही थी। यानी अपनी अपनी कैटेगरी में जिन अभ्यर्थियों ने इतने मार्क्स हासिल किए थे,उनका चयन हुआ था। 

भारत सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के आदेश का अनुसरण करते हुए आयोग की ओर से इन इंटरव्यू देने वाले उम्मीदवारों के मार्क्स व अन्य डिटेल्स सार्वजनिक की गई है। इससे तमाम अन्य कंपनियों व नियोक्ताओं को योग्य उम्मीदवारों का एक डाटाबेस तैयार करने में मदद मिलेगी। इस डिस्क्लोजर स्कीम के तहत अन्य कंपनियों को इस डाटाबेस की मदद से योग्य उम्मीदवार मिल सकेंगे। नियोक्ता इस डाटाबेस में से उम्मीदवारों के मार्क्स व डिटेल्स चेक करेंगे और उन्हें जॉब का ऑफर देंगे। ऐसे में इंटरव्यू में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों के पास कभी भी प्राइवेट जॉब का ऑफर आ सकता है। 

UPSC : मिलिए एक और नए खूबसूरत IAS - IPS कपल से, जानें यूपीएससी में क्या थी दोनों की रैंक

बीटेक, एमबीबीएस डिग्रीधारकों की भरमार
यूपीएससी परीक्षा 2022 में चयन से चूके इन अभ्यर्थियों की लिस्ट में बीटेक व बीई डिग्री धारक इंजीनियरों और एमबीबीएस डॉक्टरों की भरमार है। 1260 उम्मीदवारों की लिस्ट में करीब 600 बीटेक, लगभग 200 बीई और 50 एमबीबीएस डिग्रीधारक हैं। कुछ अभ्यर्थियों ने आईआईटी से इंजीनियरिंग की है।

यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस) सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा हर वर्ष तीन चरणों -- प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार-- में आयोजित की जाती है। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें