ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPSC IAS प्रीलिम्स में लगातार 2 बार फेल, फिर बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो आज तक कई टॉपर नहीं तोड़ पाए

UPSC IAS प्रीलिम्स में लगातार 2 बार फेल, फिर बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो आज तक कई टॉपर नहीं तोड़ पाए

UPSC IAS Highest Marks In IAS Interview : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के पिछले 8 सालों के इतिहास में इंटरव्यू में सबसे अधिक मार्क्स जैनब सैयद के रहे हैं। जैनब सैयद ने 2014 में 107वीं रैंक हासिल की थी

UPSC IAS प्रीलिम्स में लगातार 2 बार फेल, फिर बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो आज तक कई टॉपर नहीं तोड़ पाए
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 08 Oct 2022 09:07 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के पिछले 10 सालों के इतिहास में किस अभ्यर्थी ने इंटरव्यू राउंड में टॉप किया होगा? पर्सनैलिटी टेस्ट में किसके सबसे अधिक मार्क्स आए होंगे? हो सकता है आपके दिमाग में टीना डाबी, कनिष्क कटारिया या फिर शुभम कुमार का नाम आए। लेकिन वास्तविकता कुछ और है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के पिछले 8 सालों के इतिहास में इंटरव्यू में सबसे अधिक मार्क्स जैनब सैयद के रहे हैं। जामिया मिल्लिया इस्लामिया की पूर्व छात्रा और कोलकाता की रहने वाली जैनब सैयद ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2014 में 107वीं रैंक हासिल की थी। जैनब ने लिखित परीक्षा में 731 और इंटरव्यू में 220 मार्क्स (275 में से) हासिल किए थे। 

2014 के बाद से आज तक कोई भी अभ्यर्थी इंटरव्यू में जैनब जितने मार्क्स हासिल नहीं कर पाया है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 में आशुतोष कुमार और किरन पीबी के इंटरव्यू में सर्वाधिक 206-206 मार्क्स थे। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में 9वीं रैंक लाने वाली अपाला मिश्रा ने इंटरव्यू राउंड में हाईएस्ट 215 नंबर हासिल किए। वर्ष 2019 में 256वीं रैंक पाने वाली शिल्पी ने इंटरव्यू में सर्वाधिक 212 मार्क्स हासिल किए। 

कोलकाता के चित्पूर की रहने वाली जैनब सैयद ने जिस यूपीएससी परीक्षा में यह कमाल किया, वह उनका तीसरा प्रयास था। चौंकाने वाली बात यह है कि पहले दो प्रयासों में वह प्रीलिम्स तक पास नहीं कर पाई थीं। अपने इंटरव्यू राउंड को लेकर उन्होंने कहा था, 'मुझसे पूछा गया था कि मुझे कौन सा शहर ज्यादा पसंद है दिल्ली या कोलकाता। मैंने कहा था कि अफकोस कोलकाता, यहां की तेज व जोशीली लाइफ मुझे पसंद है। यहां मेरी फैमिली है, मेरा घर है। मुझसे करंट अफेयर्स, इंटरनेशनल रिलेशन, रिटेल में एफडीआई, और यूरोपियन यूनियन के प्रश्न पूछे गए थे। इंटरव्यू करीब 25 मिनट तक चला था।  बोर्ड की तरफ से मुझे एक कविता की लाइनें बताकर कवि का नाम पूछा गया। इस प्रश्न का उत्तर मैं नहीं दे पाई और वो मैने उन्हें साफ साफ बता दिया। इंटरव्यू राउंड में बोर्ड सदस्यों ने मुझे काफी कंफोर्टेबल फील कराया था।'

एक बिजनेस परिवार से ताल्लुक रखने वाली जैनब ने सेंट जेवियर्स कॉलेज से इंग्लिश ऑनर्स किया। इसके बाद दिल्ली के जामिया विश्वविद्यालय से वर्ष 2011 में मास कॉम में एमए किया। इसके बाद वह यूपीएससी की तैयारी करने लगीं। 2012 और 2013 में उन्होंने अपना पहला और दूसरा अटेम्प्ट दिया। 

यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) , भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) समेत की तरह की सिविल सेवओं के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए प्रतिवर्ष तीन चरणों में प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराती है।

epaper