ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC IAS Mains 2021: रिजल्ट जल्द आने की उम्मीद, एक्स्ट्रा मौका देने वाली याचिका पर 21 मार्च को होगी सुनवाई

UPSC IAS Mains 2021: रिजल्ट जल्द आने की उम्मीद, एक्स्ट्रा मौका देने वाली याचिका पर 21 मार्च को होगी सुनवाई

UPSC CSE Mains Result 2021: यूपीएससी की मेन्स परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही आने  वाला है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं वह आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर परिणाम देख सकते हैं। बता...

UPSC IAS Mains 2021: रिजल्ट जल्द आने की उम्मीद, एक्स्ट्रा मौका देने वाली याचिका पर 21 मार्च को होगी सुनवाई
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 10 Mar 2022 03:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UPSC CSE Mains Result 2021: यूपीएससी की मेन्स परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही आने  वाला है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं वह आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर परिणाम देख सकते हैं।

बता दें, कोविड -19 के कारण परीक्षा से चूकने वाले उम्मीदवारों के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका  दायर की गई थी। जिसमें छात्रों ने अतिरिक्त प्रयास (Extra Attempt) की मांग की। इस मामले को सुप्रीम कोर्ट ने 7 मार्च, 2022 को उठाया गया था। नीचे दिए गए मुद्दे और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के डिटेल्स पर एक नजर डालते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को तीन सिविल सेवा उम्मीदवारों की याचिका पर जवाब देने के लिए दो सप्ताह का समय दिया, जो कोविड 19 के कारण यूपीएससी मेन्स की परीक्षा का प्रयास नहीं कर सके।

IPS पांडे ने बताया, कैसे करनी चाहिए UPSC IAS परीक्षा की तैयारी, शेयर की जरूरी बातें

जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस सीटी रविकुमार की बेंच ने मामले को 21 मार्च, 2022 के लिए टालते हुए अपने आदेश में कहा, "यूपीएससी के लिए एडवोकेट नरेश कौशिक के अनुरोध के अनुसार, 21 मार्च तक के लिए टाल दें। अगली तारीख से पहले पार्टियों द्वारा हलफनामा दायर किया जाए।"

यूपीएससी के एडवोकेट नरेश कौशिक ने इस मामले में निर्देश लेने के लिए 2 हफ्ते का समय मांगा है। यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए उपस्थित एडवोकेट ने कम समय की मांग की क्योंकि यूपीएससी इंटरव्यू  2021 अप्रैल 2022 में निर्धारित हैं।

उन्होंने कहा, “यदि वे 10 दिनों या उससे कम अवधि के भीतर जवाब दे सकते हैं, तो इंटरव्यू में याचिकाकर्ताओं के लिए कुछ जगह हो सकती है। कुछ याचिकाकर्ताओं ने 2 परीक्षाएं छोड़ दी हैं और अन्य सभी 7 परीक्षाएं चूक गए हैं।"

UPSC Mains 2021 Extra Chance: जानें- क्या थी याचिका

याचिका में कहा गया है कि महामारी की स्थिति के कारण कई उम्मीदवार यूपीएससी मेन्स 2021 में उपस्थित नहीं हो सके। इसलिए वे यूपीएससी मेन्स परीक्षा में बैठने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास की मांग कर रहे हैं। आपको बता दें, ये वह याचिका नहीं है जो साल 2020 में सीएसई के लिए सर्वोच्च न्यायालय में  अतिरिक्त प्रयास के लिए दायर की गई थी।

याचिकाकर्ताओं ने यह भी तर्क दिया कि यूपीएससी की ऐसी शर्तों के संबंध में कोई नीति नहीं होना भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14 और 16 का स्पष्ट उल्लंघन है।

बता दें, SC ने पहले उन उम्मीदवारों को अतिरिक्त प्रयास देने से इनकार कर दिया था जो 2020 की परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके, न ही उन आधारों पर उन्हें कोई आयु छूट दी गई। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि  UPSC मेंस रिजल्ट 2021 जल्द ही जारी हो सकता है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें