ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC कोचिंग के गढ़ राजेन्द्र नगर से आइडिया लेकर यूपी के IPS ने किया यह शानदार काम, पत्नी भी हैं IAS अफसर

UPSC कोचिंग के गढ़ राजेन्द्र नगर से आइडिया लेकर यूपी के IPS ने किया यह शानदार काम, पत्नी भी हैं IAS अफसर

UPSC IAS : यूपीएससी आईएएस कोचिंग के गढ़ दिल्ली के राजेन्द्र नगर से प्रेरित होकर एक आईपीएस ऑफिसर शक्ति मोहन अवस्थी ने यूपी के आजमगढ़ में एक लाइब्रेरी और क्यूबिकल्स स्थापित किए हैं।

UPSC कोचिंग के गढ़ राजेन्द्र नगर से आइडिया लेकर यूपी के IPS ने किया यह शानदार काम, पत्नी भी हैं IAS अफसर
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 Mar 2023 05:15 AM
ऐप पर पढ़ें

UPSC IAS : यूपीएससी आईएएस कोचिंग के गढ़ दिल्ली के राजेन्द्र नगर से प्रेरित होकर एक आईपीएस ऑफिसर ने यूपी के आजमगढ़ में एक लाइब्रेरी और क्यूबिकल्स स्थापित किए हैं। आईपीएस ऑफिसर शक्ति मोहन अवस्थी के इस कार्य की हर तरफ तारीफ हो रही है। शक्ति उत्तर प्रदेश कैडर में साल 2019 बैच के आईपीएस अफसर हैं और वर्तमान में नोएडा के एडिशनल डीसीपी हैं। इस लाइब्रेरी में यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा ( UPSC Civil Services Exam ) व अन्य कंपीटिटिव एग्जाम की तैयारी करना चाह रहे पुलिसकर्मी व उनके बच्चे आकर घंटों पढ़ सकते हैं। शक्ति नोएडा से पहले आजमगढ़ के एएसपी थे। उन्होंने वहां के तत्कालीन एसपी अनुराग आर्या के साथ मिलकर यह लाइब्रेरी बनाई। पिछले सप्ताह यह लाइब्रेरी पाठकों के लिए खोल दी गई। 

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक शक्ति मोहन ने दिल्ली के राजेन्द्र नगर में तीन साल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी। राजेन्द्र नगर और मुखर्जी नगर दिल्ली में यूपीएससी कोचिंग के गढ़ कहे जाते हैं। हजारों स्टूडेंट्स राजेन्द्र नगर में रहकर तैयारी करते हैं। यहां गली गली में स्टूडेंट्स के पढ़ने के लिए लाइब्रेरी और क्यूबिकल्स देखे जा सकती हैं। यहीं से आइडिया लेकर शक्ति मोहन ने आजमगढ़ पुलिस लाइन में लाइब्रेरी और क्यूबिकल्स बनाए। यहां 24 घंटे इंटरनेट की सुविधा है। 58 क्यूबिकल्स है जिसमें बैठकर बिना किसी डिस्टर्बेंस के पढ़ाई की जा सकती है। न्यूजपेपर, मैगजीन, किताबें भी हैं। इस लाइब्रेरी को बनाने में सिर्फ 2.5 लाख का खर्च आया जिसका भुगतान राज्य सरकार के विकास कार्यक्रम के तहत किया गया है। 

लाइब्रेरी में पुलिस रेगुलेशंस एक्ट, एविडेंस एक्ट, आईपीसी-सीआरपीसी और इन्वेस्टिगेशन में काम आने वाली किताबें भी शामिल की गई हैं। आने वाले समय में लाइब्रेरी में नेशनल बुक ट्रस्ट एनसीईआरटी, प्रतियोगी परीक्षाएं, नोवल, दर्शन व अन्य बुक्स उपलब्ध कराएगा। 
 

पहले IRS ऑफिसर थे शक्ति 
शक्ति आईपीएस ऑफिसर बनने से पहले आईआरएस ऑफिसर थे। अपने पहले प्रयास में वह इंटरव्यू तक पहुंचे थे  लेकिन उनका फाइनल सेलेक्शन नहीं हो पाया था। इस प्रयास में उनके इंटरव्यू में 275 में से 151 नंबर आए थे।   जिस प्रयास में वह आईपीएस बने, वह उनका तीसरा प्रयास था। इस बार उनकी 154वीं रैंक आई थी। शक्ति लखनऊ के रहने वाले हैं और उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई यही हुई। उन्होंने बीआईटी मेश्र रांची से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। हालांकि उनका सपना आईआईटी में जाने का था लेकिन इसमें वह दो बार उनके असफल रहे। इंजीनियरिंग कॉलेज से उनका प्लेसमेंट एक मल्टीनेशनल कंपनी में हुआ। विदेश में उन्होंने मोटे पैकेज वाली जॉब जॉइन की। यहां 14 महीने नौकरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने की ठानी। 

UPSC IAS : इन 10 ऑप्शनल विषयों में रहते हैं सफलता के सबसे ज्यादा चांस, IPS अफसर ने शेयर की लिस्ट

IAS ऑफिसर हैं शक्ति की पत्नी 
शक्ति अवस्थी की पत्नी डॉ. पूजा गुप्ता आईएएस ऑफिसर हैं। शक्ति और पूजा ने एक साथ साल 2019 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की थी।  दोनों ने एक साथ ट्रेनिंग की और दोनों को यूपी कैडर मिला। लेकिन डॉ. पूजा आईएएस बनना चाहती थीं। उन्होंने फिर से यूपीएससी की तैयारी की। ऑल इंडिया 42वीं रैंक के साथ 2021 का सिविल सर्विसेज एग्जाम क्रैक किया और आईएएस बनीं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें