UPSC IAS Interview Tips 2019: 5 things you should know while UPSC Civil Service Interview will crack these 5 things - UPSC IAS interview 2019: इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो Crack कर लेंगे यूपीएससी सिविल सर्विस का इंटरव्यू DA Image
16 दिसंबर, 2019|12:02|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPSC IAS interview 2019: इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो Crack कर लेंगे यूपीएससी सिविल सर्विस का इंटरव्यू

upsc

यूपीएससएसी सिविल सर्विस मैन परीक्षा के नतीजे अगले महीने जारी हो सकते हैं। नतीजे जारी होने के बाद उम्मीदवार इंटरव्यू की तैयारियों में जुट जाते हैं। एक उम्मीदवार का यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के लिए इंटरव्यू कम से कम 30 मिनट तक चलता है। हालांकि किसी का समय ज्यादा या कम भी हो सकता है। कुछ उम्मीदवार सोचते हैं कि इंटरव्यू एक नॉलेज टेस्ट है, जबकि ऐसा नहीं है, यह नॉलेज नहीं बल्कि पर्सेनेल्टी टेस्ट है। इसमें इंटरव्यू पैनल यह देखना चाहता है कि एक उम्मीदवार सवाल को किस तरह से अप्रोच करता है। आइए जानें एक उम्मीदवार को सिविल सर्विस परीक्षा के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए:    

यूपीएसससी सिविल सर्विस के इंटरव्यू के लिए तैयारी कर रहे हैं तो अपने आस-पास हो रही घटनाओं पर पैनी नजर रखनी होगी। इसके अलावा उन पर अगर जरूरी हो तो अपनी राय भी बना लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपकी राय संतुलित होनी चाहिए। 

इसके लिए मॉक टेस्ट देना बहुत जरूरी है। इससे आपकी काफी कमियों के बारे में पता चलता है। इसलिए मॉक टेस्ट देकर अपनी कमियों में सुधार करें। 

उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए जाते समय बिल्कुल अलर्ट रहना चाहिए। उदाहरण के तौर पर कई बार पूछा जाता है कि आप दिन सीढ़ियों से चढ़कर ऊपर आएं हैं उनमें कितनी सीढ़िया हैं। हालांकि इस सवाल के पीछे पूछे जाने का मुख्य उद्देश्य आपकी मेंटल अलर्टनेंस के बारे में जानना है। इसके लिए आप अपनी रोज की आदत में इसे शामिल करें और अपने आस-पास के वातावरण को लेकर सचेत रहें। 

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के आखिरी चरण यानी इंटरव्यू (पर्सनैलिटी टेस्ट) में सबसे अहम भूमिका आपके डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (डीएएफ) की ही होती है। आपका डीएएफ आपके बारे में बहुत कुछ बता देता है। इंटरव्यू से पहले सभी उम्मीदवारों से यह भरवाया जाता है। इसमें आपके ऐकेडमिक, पर्सनल बैकग्राउंड, आपकी पसंद, नापसंद, हॉबी और ऑवरऑल पर्सनैलिटी सबकी जानकारी होती है। इंटरव्यू के दौरान इसकी एक कॉपी सभी पैनलिस्ट (जो इंटरव्यू ले रहे हैं) के पास भी होती है। इंटरव्यू में अधिकांश सवाल आपके द्वारा डीएएफ में दी गई जानकारी से ही पूछे जाते हैं। इसलिए उसको लेकर भी अच्छे से तैयारी कर लें।

इंटरव्यू में अकसर पूछ लिया जाता है कि आपके नाम का मतलब क्या है, आपकी जन्मस्थान किस चीज के लिए मशहूर है, सर्विस प्रेफरेंस क्यों लिखा, कैडर प्रेफरेंस क्यों लिखा। इन सभी का उल्लेख आपके डीएएफ में होता है। इसलिए इस बारे में भी अच्छे से प्रश्न और उत्तर तैयार कर लें।

ये भी पढ़ें - UPSC IAS Interview में पूछा Jio से जुड़ा ये सवाल, पढ़ें क्या दिया जवाब

ये भी पढ़ें -  UPSC IAS Interview : पूछा- दहेज की समस्या कैसे खत्म करोगे, जानें जवाब

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPSC IAS Interview Tips 2019: 5 things you should know while UPSC Civil Service Interview will crack these 5 things