ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPSC : IAS और IFS अफसरों ने दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों को बताया कैसे करें यूपीएससी की तैयारी

UPSC : IAS और IFS अफसरों ने दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों को बताया कैसे करें यूपीएससी की तैयारी

UPSC CSE : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए हमेशा आप जोश से भरे होने चाहिए। इसमें मेहनत के साथ मनोबल भी जरूरी है। आप जितना बड़ा सपना देखेंगे, आपके समक्ष उतनी बड़ी चुनौती आएगी।

UPSC : IAS और IFS अफसरों ने दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों को बताया कैसे करें यूपीएससी की तैयारी
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीFri, 19 Aug 2022 08:06 AM
ऐप पर पढ़ें

UPSC CSE : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए हमेशा आप जोश से भरे होने चाहिए। इसमें मेहनत के साथ मनोबल भी जरूरी है। आप जितना बड़ा सपना देखेंगे, आपके समक्ष उतनी बड़ी चुनौती आएगी। लेकिन, शिक्षा एकमात्र ऐसा तरीका है, जिससे आप हर मुश्किल से लड़ते हुए जीवन बदल सकते हैं। उक्त बातें यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली आयुषी डबास ने कही।

आयुषी डबास सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए दिल्ली सरकार की ओर से शुरू की गई मोटिवेशनल स्पीकर सीरीज के छठे सत्र को संबोधित कर रही थीं। यह कार्यक्रम गुरुवार को सर्वोदय कन्या विद्यालय, नंबर-2 जनकपुरी में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के 200 बच्चों के साथ प्रत्यक्ष संवाद के अलावा हजारों बच्चे यूट्यूब से जुड़े थे। ज्ञात हो कि आयुषी डबास, दिल्ली सरकार के स्कूल, जीबीएसएसएस मुबारकपुर डबास में इतिहास की लेक्चरर थीं। उन्होंने यूपीएससी 2021 में 48वीं रैंक हासिल की थी।

परिश्रम, अनुशासन स्कूल से सीखा : पूजा
पूजा झा 82वीं रैंक पाकर भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के लिए चयनित हुई थीं। उन्होंने कहा कि वापस उस स्कूल में आकर बेहद अच्छा महसूस हो रहा है, जहां वह आठवीं तक पढ़ी थीं। उन्होंने कहा कि जब स्कूल में कोई ऑफिसर आता था तो हम सोचते थे कि क्या हम भी कभी वहां होंगे और अब यह सपना पूरा हो गया है।

शिक्षा मंत्री ने दिया संदेश : उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने वीडियो के जरिए बच्चों को संदेश दिया। उन्होंने कहा कि मैं जब भी स्कूलों में विजिट करने जाता हूं वहां बच्चों का सपना आईएएस अधिकारी बनने का होता है। हम इसे साकार करने में मदद करना चाहते हैं।

epaper