ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC IAS interview: पास उम्मीदवार भी नहीं दे सका था इस टेढ़े प्रश्न का उत्तर, क्या आपको पता है?

UPSC IAS interview: पास उम्मीदवार भी नहीं दे सका था इस टेढ़े प्रश्न का उत्तर, क्या आपको पता है?

UPSC Civil Services Interview or upsc civil services personality test : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का इंटरव्यू असर में इंटरव्यू कम एक चर्चा ज्यादा होता है। इंटरव्यू बोर्ड विभिन्न मामलों पर उम्मीदवार...

UPSC IAS interview: पास उम्मीदवार भी नहीं दे सका था इस टेढ़े प्रश्न का उत्तर, क्या आपको पता है?
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 12 Mar 2020 11:04 AM
ऐप पर पढ़ें

UPSC Civil Services Interview or upsc civil services personality test : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का इंटरव्यू असर में इंटरव्यू कम एक चर्चा ज्यादा होता है। इंटरव्यू बोर्ड विभिन्न मामलों पर उम्मीदवार के विचार जानने की कोशिश करता है। बोर्ड उससे कई सवाल पूछता है और जॉब के लिए उसका एप्टीयूड जांचता है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू के दौरान संघ लोक सेवा आयोग के सदस्यों ने कई ऐसे प्रश्न पूछे जो काफी हटकर थे। 2017 के एक इंटरव्यू के दौरान एक प्रश्न का उत्तर उम्मीदवार को नहीं आया। उम्मीदवार को उस प्रश्न का सटीक उत्तर नहीं पता था। ये प्रश्न था - Fighting Fire by Fire का क्या मतलब होता है? जी हां! यूपीएससी इंटरव्यू 2017 के दौरान एक उम्मीदवार से ये प्रश्न पूछा गया था जिसका बिल्कुल सटीक उत्तर उसे नहीं पता था। 

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2017 पास कर सिविल अफसर बनने वाले एक उम्मीदवार ने बातचीत के दौरान बताया, 'मुझे इसका सही उत्तर नहीं पता था। फिर भी मैंने थोड़ा अंदाजा लगाया। मैंने इसके एक-दो उदाहरण दिए थे। मैंने उत्तर में सेवानिवृत आईपीएस ऑफिसर जूलियो रिबेरो की किताब 'Bullet For Bullet: My Life As a Police Officer' का जिक्र किया। जैसे लोहा लोहे का काटता है। तो उन्होंने मुझसे कहा कि यह सब तो ठीक है लेकिन Fighting Fire by Fire का सही उत्तर क्या है? तो फिर इंटरव्यू बोर्ड ने उत्तर बताया कि जैसे फॉरेस्ट फायर होता है, उसमें जंगल की आग को रोकने के लिए जंगल का एक हिस्सा जला देते हैं।  

ये भी पढ़ें : IAS Interview में पूछे मुंबई भगदड़, टायसन से जुड़े सवाल, जानिए जवाब

आगे उम्मीदवार ने कहा, 'मैंने डीएफए में लिखा था कि मैं कॉलेज में एंटी रैगिंग टीम का पार्ट था। तो एक यूपीएससी सदस्य ने मुझसे पूछा कि ये बताओं की एंटी रैंगिंग तो ठीक है अगर तुम्हें रैंगिंग टीम का हिस्सा बनने का अवसर मिले तो क्या तुम बनोगे? मैं कहा हां सार, बिल्कुल। रैगिंग के भी कुछ फायदे होते हैं।'

ये भी पढ़ें : upsc Interview में पूछा- क्या ट्रंप पर महाभियोग चलना चाहिए, जानिए जवाब 

बोर्ड सदस्य ने पूछा- अगर रैगिंग टीम और एंटी रैगिंग टीम में से किसी एक का हिस्सा बनना हो तो किसे चुनोगे? तो मैंने कहा कि सर मैं दोनों में रहना चाहूंगा। दोनों का अपना मजा है। मेरा ये जवाब सुनकर वो हल्का सा हंसे। 

Virtual Counsellor