ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPSC Exams 2022: आवेदन जमा करने के लिए लॉन्च किया गया OTR प्लेटफॉर्म, ऐसे मिलेगा उम्मीदवारों को फायदा

UPSC Exams 2022: आवेदन जमा करने के लिए लॉन्च किया गया OTR प्लेटफॉर्म, ऐसे मिलेगा उम्मीदवारों को फायदा

UPSC Exams 2022: संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी परीक्षा 2022 के लिए ओटीआर प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। आयोग द्वारा आयोजित upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर विभिन्न परीक्षाओं के लिए आवेदन जमा करने के लिए

UPSC Exams 2022: आवेदन जमा करने के लिए  लॉन्च किया गया OTR प्लेटफॉर्म, ऐसे मिलेगा उम्मीदवारों को फायदा
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 18 Aug 2022 02:37 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UPSC Exams 2022: संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी परीक्षा 2022 के लिए ओटीआर प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। आयोग द्वारा आयोजित upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर विभिन्न परीक्षाओं के लिए आवेदन जमा करने के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) शुरू किया गया है।

यह नया प्लेटफॉर्म उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली किसी भी बाद की परीक्षा के लिए अपनी बेसिक पर्सनल डिटेल्स को फिर से भरने से अपना समय बचाएंगे। वहीं ये सभी डिटेल्स उम्मीदवारों द्वारा स्वयं सत्यापित की जाएगी।

 OTR प्लेटफॉर्म से संबंधित यहां देखें नोटिस

वे सभी उम्मीदवार जो भविष्य में यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपनी बेसिक पर्सनल डिटेल्स भरकर ओटीआर प्लेटफॉर्म में अपना रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है। एक बार रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद, सूचना आयोग के सर्वर में सुरक्षित रूप से संग्रहीत रहेगी। उम्मीदवार की जानकारी उस परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में स्वतः भर जाएगी जिसके लिए वह आवेदन  भविष्य में करेंगे।

यहां पढ़ें- UPSC IAS : मां बनाती थी शादियों में रोटियां, दोस्त इंग्लिश का उड़ाते थे मजाक, सिर्फ 22 की उम्र में बना IPS ऑफिसर

हालांकि, यूपीएससी ने नोटिस में ओटीआर निर्देशों को पढ़ने और भविष्य में किसी भी जटिलता से बचने के लिए अत्यधिक सावधानी के साथ ओटीआर में जानकारी भरने की सलाह दी है।

जानें- यूपीएससी के बारे में

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) देश की सिविल सेवाओं में अधिकारियों की भर्ती के लिए जिम्मेदार सरकारी एजेंसी है। यह परीक्षा आयोजित करता है और पूर्व-चयनित मानदंडों के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करता है। सिविल सेवाओं में आईएएस, आईएफएस, आईपीएस, आईआरएस आदि जैसी सेवाएं शामिल हैं।

UPSC सिविल सेवाओं के अलावा कई अन्य परीक्षाओं का भी आयोजन करता है। कुछ उदाहरण इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा, भारतीय वन सेवा परीक्षा, संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा, भारतीय सांख्यिकी सेवा आदि हैं। उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि सिविल सेवा और भारतीय वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा एक समान है। प्रीलिम्स के लिए आवेदन करते समय, उम्मीदवारों को यह बताना चाहिए कि वे दोनों परीक्षा दे रहे हैं या उनमें से केवल एक।

 

 

 

epaper