ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियर IAS, IPS बनने के लिए यहां मिलेगी UPSC की फ्री कोचिंग, जानें- पूरी डिटेल्स

IAS, IPS बनने के लिए यहां मिलेगी UPSC की फ्री कोचिंग, जानें- पूरी डिटेल्स

UPSC Free Coaching: अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और कोचिंग फीस के पैसे नहीं है, तो आपको बता दें, राजस्थान के झुंझुनू में जिला प्रशासन बच्चों को फ्री में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करवाने में

 IAS, IPS बनने के लिए यहां मिलेगी UPSC की फ्री कोचिंग, जानें- पूरी डिटेल्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 22 Jun 2024 03:58 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC Free Coaching: भारत में IAS, IPS जैसे उच्च पद के लिए हर साल यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से सिविल सर्विस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यूपीएससी सीएसई परीक्षा को देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक माना जाता है। राजस्थान के जो छात्र इस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए शानदार मौका है।  

राजस्थान के झुंझुनू में जिला प्रशासन बच्चों को यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में मदद कर रहा है। कलेक्टर खुद उन बच्चों को पढ़ाएंगी। कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 जून निर्धारित की गई है। बता दें, जिला प्रशासन छात्रों को मुफ्त में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराएगा। यानी इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस नहीं देनी होगी।

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार, कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने बताया कि, जो उम्मीदवार इस फ्री कोचिंग के लिए आवेदन फॉर्म भरेंगे, उनके फॉर्म को चेक किया जाएगा और फिर 3 जुलाई को जेबी शाह गर्ल्स कॉलेज में जनरल स्टडीज की RAS- लेवल की परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसका रिजल्ट 6 जुलाई को जारी किया जाएगा।  छात्र अपने मोबाइल नंबर पर रिजल्ट देख सकेंगे। जिन छात्रों का सिलेक्शन होगा, उन्हें फिर  इंटरव्यू राउंड में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। बता दें, इस कोचिंग के लिए केवल 50 छात्रों का चयन किया जाएगा।

कहां मिलेंगे आवेदन फॉर्म

सोशल जस्टिस एंड एनवायरमेंट के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. पवन पूनिया ने बताया कि आवेदन फॉर्म कई स्थानों पर उपलब्ध हैं। जिनके नाम इस प्रकार हैं।

-  झुंझुनू जिला मुख्यालय
-  जानू राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय
- सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय
- जे.बी. शाह गर्ल्स कॉलेज,
- महिला अधिकारिता विभाग एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग कार्यालय
-  सेठ नेतराम मघराज महिला महाविद्यालय
- महर्षि दयानंद महिला महाविद्यालय
- आर.आर. मोरारका गवर्नमेंट कॉलेज

सिलेक्शन होने के बाद कोचिंग में यूपीएससी प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा की तैयारी करवाई जाएगी। जिसमें छात्रों  परीक्षा शुरु होने से कुछ महीने पहले सिलेबस कवर करवाया जाएगा।

 

 

 

Virtual Counsellor