ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरइस 22 साल की लड़की ने पहले प्रयास में क्लियर की UPSC परीक्षा, ये थी स्ट्रेटजी

इस 22 साल की लड़की ने पहले प्रयास में क्लियर की UPSC परीक्षा, ये थी स्ट्रेटजी

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की मूल निवासी अनन्या सिंह ने 2019 में अपने पहले ही प्रयास में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) को पास कर लिया है।  बता दें, जब उन्होंने परीक्षा पास की थी, उस समय उनकी...

इस 22 साल की लड़की ने पहले प्रयास में क्लियर की UPSC परीक्षा, ये थी स्ट्रेटजी
लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 17 Nov 2021 03:14 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की मूल निवासी अनन्या सिंह ने 2019 में अपने पहले ही प्रयास में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) को पास कर लिया है।  बता दें, जब उन्होंने परीक्षा पास की थी, उस समय उनकी उम्र  22 साल की थी। आइए जानते हैं कैसे उन्होंने इतनी कम उम्र में पहली प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी।

अनन्या साल 2019 में  UPSC CSE के लिए उपस्थित हुई और 51वीं रैंक हासिल की। ​​उन्होंने कहा कि उसने परीक्षा के लिए बहुत अच्छी तैयारी की थी, हालांकि, पहले प्रयास में इतनी अच्छी रैंक हासिल करने की उम्मीद नहीं थी।

अपनी तैयारी की रणनीति के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक विषय को समान समय दिया जाना चाहिए। सही टाइमटेबल  उम्मीदवार की ताकत और कमजोरियों को सुधारने में भी मदद कर सकता है। IAS अधिकारी बन चुकी अनन्या सिंह का कहना है कि उनका मानना ​​है कि उम्मीदवारों को पिछले वर्षों के परीक्षा पेपर को भी सॉल्व करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कुछ विषयों में प्रश्न दोहराए जाते हैं, ऐसे में अगर उम्मीदवार सही से तैयारी करें तो वह पहले प्रयास में भी UPSC की परीक्षा क्लियर कर सकते हैं। अनन्या बचपन से ही IAS ऑफिसर बनने की ख्वाहिश रखती थी। जब वह ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर  में थी तब उन्होंने UPSC परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी।

इस बीच, UPSC ने प्रीलिम्स परीक्षा 2021 का परिणाम 29 अक्टूबर को पहले ही जारी कर दिया है। मुख्य परीक्षा अगले साल 7 से 16 जनवरी तक आयोजित की जाएगी। उम्मीद है कि आयोग आज आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म  (DAF) जारी करेगा।

जिन लोगों ने प्रीलिम्स के लिए क्लियर किया है, वे मेन्स के लिए उपस्थित होने के लिए DAF में अपना आवेदन करा सकते हैं। इस साल, UPSC CSE प्रीलिम्स के लिए लगभग 10 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन कराया और इस बार केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 712 भर्ती निकाली गई है।

 

 

 

Virtual Counsellor