ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसगे भाईयों ने समान रैंक के साथ क्रैक किया UPSC, दोनों ने IIT से की है पढ़ाई, पूरा किया IAS बनने का सपना

सगे भाईयों ने समान रैंक के साथ क्रैक किया UPSC, दोनों ने IIT से की है पढ़ाई, पूरा किया IAS बनने का सपना

UPSC CSE 2023: आज हम आपको ऐसे सगे भाईयों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अलग- अलग साल में यूपीएसीस की परीक्षा पास की, लेकिन कमाल की बात ये है कि दोनों की रैंक समान आई है।

सगे भाईयों ने समान रैंक के साथ क्रैक किया UPSC, दोनों ने IIT से की है पढ़ाई, पूरा किया IAS बनने का सपना
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 19 Apr 2024 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC CSE 2023: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से आयोजित देश की सबसे कठिन परीक्षा कहे जाने वाली सीविल सर्विसेज एग्जामिनेशन (CSE) का रिजल्ट 16 अप्रैल 2024 को घोषित किया गया। जिसके बाद हर जगह टॉपर्स की चर्चा हो रही है। ऐसे में हम आपको उन टॉपर भाईयों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा को पास कर IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा किया।

आपको बता दें, यूपीएससी सीएसई 2023 में अयान जैन ने 16वीं रैंक हासिल करते हुए IAS पद के लिए चुने गए हैं। रिजल्ट के आते ही परिवार में खुशी की लहर दौड़ पड़ी, लेकिन परिवार की खुशियां उस समय दोगुनी हो गई, जब उन्हें पता चला यूपीएससी सीएसई परीक्षा में अयान जैन की वही रैंक आई है, जो साल 2020 में उनकी बड़े भाई अर्थ जैन की आई थी। आपको बता दें बड़े भाई अर्थ जैन की भी यूपीएससी परीक्षा में 16वीं रैंक आई थी। अयान और अर्थ दोनों सगे भाई है और दोनों ने अलग अलग साल में समान रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई को इंटरव्यू देते हुए अयान ने कहा, 'मुझे एक अच्छी रैंक की उम्मीद थी, लेकिन ये कभी नहीं सोचा था कि मेरी वही रैंक आएगी, जो मेरे बड़े भाई की आई थी, लेकिन ये पूरी तरह से एक इत्तेफाक है, कि मेरी भी मेरे बड़े भाई की तरह 16वीं रैंक आई है'

उन्होंने आगे कहा, 'अगर मुझे मौका मिला तो मैं भी अपनी बड़े भाई अर्थ जैन की तरह मध्य प्रदेश को अपनी प्राथमिक प्राथमिकता दूंगा'

आपको बता दें, अयान जैन ने  यूपीएससी सीएसई परीक्षा के तीसरे प्रयास में इस परीक्षा को 16वीं रैंक के साथ पास किया है। इस परीक्षा में उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट मैथेमेटिक्स था। बता दें, अयान ने अपने दूसरे प्रयास में  87वीं रैंक हासिल की  थी और इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) का पद चुना था। वर्तमान में उनकी ट्रेनिंग चल रही है। इस साल लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है।

Virtual Counsellor