ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUPSC CSE Prelims 2024 : सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द, देखिए डिटेल्स

UPSC CSE Prelims 2024 : सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द, देखिए डिटेल्स

UPSC CSE Prelims 2024 : सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 16 जून 2024 को होगा। इस परीक्षा में भाग लेने जा रहे अभ्यर्थियों को बेसब्री से एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार है। उम्मीद है कि यूपीएससी स

UPSC CSE Prelims 2024 : सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द, देखिए डिटेल्स
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 May 2024 02:15 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC CSE Prelims 2024 : संघ लोक सेवा आयोग की ओर से सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड जल्द जारी किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2024 का आयोजन 16 जून 2024 को होना प्रस्तावित है। जिसके लिए परीक्षा की तिथि से एक सप्ताह पहले ही एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं। यूपीएससी के आधिकारिक नोटिस के अनुसार, देश की इस प्रतिष्ठित परीक्षा के जरिए केंद्र सरकार की सेवाओं व विभागों करीब 1056 रिक्तियों को भरा जाएगा। इन रिक्तियों में आईएएस और आईपीएस व इंडियन फॉरेन सर्विसेज (IFS) भी शामिल हैं। इस साल यूपीएससी परीक्षा 2024 के लिए 40 पद दिव्यांगों के लिए आरक्षित हैं।

यूपीएससी सिविल सेवा (प्रीलिम्स) की परीक्षा 2024 बहुविकल्पीय प्रकार की होगी जो 2 सत्रों में आयोजित की जाएगी। यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेने वाले  अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर लेटेस्ट अपडेट देखते रहें। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद छात्र यूपीएससी की इसी वेबसाइट से डाउनलोड भी कर सकेंगे।

यूपीएससी प्रीलिम्स के एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइटों upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड  कर सकेंगे।

आपको बता दें कि यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में आवेदन करने वाले युवाओं को किसी भी विषय या स्ट्रीम से किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री होना जरूरी है। यह संस्थान विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से मान्यता प्राप्त भी होना चाहिए। साथ ही यूपीएससी परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की आयु 21 वर्ष से कम नहीं हो और 32 वर्ष से अधिक नहीं हो। यानी अभ्यर्थी का जन्म 2 अगस्त 1992 से पहले और 1 अगस्त 2003 के बाद नहीं हुआ हो। 

यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2024 करीब 80 स्थानों पर होगी। यह एक बहुविकल्पीय प्रकार की परीक्षा होगी जिसमें दो पेपर होंगे। यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के प्रत्येक प्रश्नपत्र के लिए 400 अंक निर्धारित हैं। सामान्य अध्ययन और सिविल सर्विस एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT) की परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित कराई जाएंगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से सुबह 11:30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित कराई जाएगी। आपको बता दें कि पेपर-II में न्यूनतम 33 फीसदी पासिंग मार्क्स चाहिए होंगे। मेरिट पहले पेपर के आधार पर बनेगी। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में देने की सुविधा होगी।
 

Virtual Counsellor