ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC Optional Subject: अगर कर रहे हैं IAS, IPS बनने की तैयारी, तो यहां देखें ऑप्शनल सब्जेक्ट के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र

UPSC Optional Subject: अगर कर रहे हैं IAS, IPS बनने की तैयारी, तो यहां देखें ऑप्शनल सब्जेक्ट के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र

अगर आप UPSC CSE की तैयारी कर रहे हैं तो आपको ऑप्शनल विषय भी चुनना होगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, यूपीएससी की ओर से आयोजित किए गए पिछले वर्षों के ऑप्शनल विषय के पेपर के बारे में। आइए जानते हैं।

UPSC Optional Subject: अगर कर रहे हैं IAS, IPS बनने की तैयारी, तो यहां देखें ऑप्शनल सब्जेक्ट के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 20 Feb 2024 10:58 AM
ऐप पर पढ़ें

UPSC CSE Optional Subjects 2024: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार IAS, IPS बनने का सपना देख रहे है और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं,वह आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in  के माध्यम से 5 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। भर्ती का नोटिफिकेशन देखने के लिए उम्मीदवार  upsc.gov.in पर  जा सकते हैं। आपको बता दें,  यूपीएससी सीएसई परीक्षा केंद्र 2024 के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा 80 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी और मुख्य परीक्षा 24 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा की तारीख 26 मई 2024 है और मुख्य परीक्षा की तारीख 20 सितंबर 2024  निर्धारित की गई है। आइए ऐसे में जानते हैं, पिछले वर्षों के ऑप्शनल विषयों के प्रश्न पत्रों को कैसे चेक किया जा सकता है, ताकि उम्मीदवारों इनसे परीक्षा के लिए तैयारी कर सके।

सबसे पहले बता दें, सिविल सेवा परीक्षा के लिए, यूपीएससी ऑप्शनल विषयों की एक लिस्ट प्रदान करता है। मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एक  ऑप्शनल विषय को चुनना होगा। ऑप्शनल विषय में दो पेपर होते हैं। वहीं प्रत्येक परीक्षा को हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाता है। लैंग्वेंज पेपरों के लिटरेचर के अलावा प्रश्नपत्र केवल हिंदी और अंग्रेजी में ही सेट किए जाएंगे। यूपीएससी मुख्य परीक्षा में ऑप्शनल पेपर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जो उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) में उपस्थित होंगे, वे पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की चेक  करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। उम्मीदवार अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट चुन सकते हैं।

Indian Forest Service (Main) Examination, 2023-  Previous Year Paper of optional subjects

जानें-  UPSC प्रीलिम्स परीक्षा के बारे में

सबसे पहले UPSC प्रीलिम्स में दो पेपर का आयोजन किया जाता है। ये पेपर हैं,  जनरल स्टडीज  पेपर - I, जनरल स्टडीज  पेपर II. इसे  सीएसएटी या सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट के रूप में भी जाना जाता है। ये दोनों ही पेपर 200 मार्क्स के होते हैं और पहले में 100 प्रश्न वहीं दूसरे में 80 प्रश्न पूछे जाते हैं। UPSC प्रीलिम्स का आयोजन ऑफलाइन मोड में करवाया जाता है, जिसमें  उम्मीदवारों को पेपर और पेन का उपयोग करना होता है। बता दें, इन पेपर में  इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति, पर्यावरण, विज्ञान और समसामयिक मामलों सहित अन्य विषयों से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं यूपीएससी आईएएस परीक्षा पैटर्न के अनुसार, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.33%  मार्क्स की नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है। इसलिए उम्मीदवारों को आंसर मार्क करते समय काफी ध्यान रखन होगा।

 

Virtual Counsellor