ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUPSC CSE 2024: कल आएगा नोटिफिकेशन, फॉर्म भरने से पहले जानें ये जरूरी बातें

UPSC CSE 2024: कल आएगा नोटिफिकेशन, फॉर्म भरने से पहले जानें ये जरूरी बातें

अगर आप इस साल UPSC की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो आपको बता दें, आवेदन की प्रक्रिया 14 फरवरी यानी कल से शुरू होने जा रही है। यहां जानें- नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कैसे भरना होगा फॉर्म।

UPSC CSE 2024: कल आएगा नोटिफिकेशन, फॉर्म भरने से पहले जानें ये जरूरी बातें
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 13 Feb 2024 09:03 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC CSE 2024 Prelims Exam Notification: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)  की ओर से जारी आधिकारिक परीक्षा कैलेंडर के अनुसार कल यानी 14 फरवरी को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा  (CSE) 2024 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर देगा। हालांकि अभी नोटिफिकेशन जारी होने का समय के बारे में नहीं बताया गया है।  उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, नोटिफिकेशन देखने के लिए वह आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in को नियमित रूप से देखते रहें।

UPSC CSE 2024: नोटिफिकेशन देखने के लिए लिंक ( जैसे ही नोटिफिकेशन जारी होगा, लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा)

पढ़ें जरूरी तारीखें

आधिकारिक वेबसाइट  upsc.gov.in पर जैसे ही नोटिफिकेशन जारी होगा, उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बता दें, आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 5 मार्च 2024 निर्धारित की गई है प्रारंभिक परीक्षा 26 मई को आयोजित होने वाली है जबकि मुख्य परीक्षा 19 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, यूपीएससी सीएसई 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर आयु सीमा, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, परीक्षा का स्ट्रक्चर और अन्य महत्वपूर्ण तारीखें देख सकेंगे।

आपको बता दें, जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है, वह UPSC CES के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां तक कि जो उम्मीदवार अपनी ग्रेजुएशन की फाइनल ईयर में हैं वह भी आवेदन करने के योग्य हैं। इसी के साथ उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म को भरने के बाद फीस का भुगतान करना होगा। महिलाओं, एससी, एसटी और बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों को आवेदन फीस में छूट दी गई है, वहीं जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। वहीं आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है जबकि अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष है। सही और सटीक जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार विस्तार से जान सकेंगे।

UPSC CSE के लिए पहले करना होगा रजिस्ट्रेशन

यूपीएससी परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यूपीएससी रजिस्ट्रेशन नंबर हासिल करने के लिए यूपीएससी की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

- नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  upsc.gov.in पर जाना होगा।

- अब होम पर  ‘UPSC Civil Services Examination 2024’ लिंक पर क्लिक करन होगा।

- अब अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, ईमेल पता और कैप्चा कोड भरना होगा।

- इसके बाद अब उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।

UPSC CSE एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

- सबसे पहले उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर और पासवर्ड या डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके लॉग-इन करना होगा।

-  जिसके बाद अब एप्लीकेशन फॉर्म आपके सामने होगा।

-  एप्लीकेशन फॉर्म में आवेदन का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल पहले ही भरा हुआ मिलेगा। आवेदको को अपनी पर्सनल डिटेल्स, एजुकेशनल डिटेल्स, स्कूल की डिटेल्स भरते हुए फोटो और सिग्नेचर सहित अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करना होगा। फोटो और सिग्नेचर अपलोड करते समय साइज के बारे में जरूर पढ़ लेना।

- जब सभी डिटेल्स भर जाएं तो अंत में आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। बता दें, जो उम्मीदवार आवेदन फीस का भुगतान नहीं करेंगे, उनका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

 

Virtual Counsellor