ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC CSE 2024: ओटीआर प्लेटफॉर्म में केवल एक बार कर सकेंगे मोडिफिकेशन, जानें कब से खुलेगी विंडो

UPSC CSE 2024: ओटीआर प्लेटफॉर्म में केवल एक बार कर सकेंगे मोडिफिकेशन, जानें कब से खुलेगी विंडो

UPSC CSE 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 मार्च निर्धारित की गई है। अब जिन उम्मीदवारों ने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है, उन्हें सलाह दी जाती है, वह जल्द से जल्द आवेदन फॉर्म भर लें। आइए जान

UPSC CSE 2024: ओटीआर प्लेटफॉर्म में केवल एक बार कर सकेंगे मोडिफिकेशन, जानें कब से खुलेगी विंडो
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Mar 2024 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC CSE 2024 Last date soon:  यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2024 के लिए आवेदन विंडो  5 मार्च, 2024 को बंद हो जाएगी। जो उम्मीदवार IAS, IPS, IFS अधिकारी बनने का सपना देख रहे हैं, वे 5 मार्च को शाम 6 बजे आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in से आवेदन फॉर्म भरने की सलाह दी जाती है।

आयोग ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर   इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से, कुल 1,056 रिक्तियों को भरा जाएगा। जिनमें से 40 रिक्तियां PwPD कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के पहले चरण यानी  प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 26 मई 2024 किया जाएगा।

- UPSC CSE 2024: फोटो अपलोड करने से पहले न करें ये गलतियां

यूपीएससी परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यूपीएससी रजिस्ट्रेशन नंबर हासिल करने के लिए यूपीएससी की वेबसाइट upsconline.nic.in पर उम्मीदवारो को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर्ड  करना होगा। वहीं यूपीएससी उम्मीदवारों को केवल एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद ओटीआर प्लेटफॉर्म में मोडिफिकेशन करने की अनुमति देता है। इसी तरह, आयोग ने सीएसई प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म के किसी भी क्षेत्र में सुधार करने की सुविधा प्रदान करेगा। आवेदन विंडो 6 मार्च 2024 से 12 मार्च 2024 तक  खोली जाएगी। ये विंडो 7 दिनों के लिए खुली रहेगी।

वहीं आयोग का कहना है कि आवेदन फॉर्म करने के बाद उम्मीदवारों को अपना आवेदन वापस लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसी के साथ जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक आवेदन किए हैं, उन्हें परीक्षा की तारीख से पहले  ई- एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार ई-एडमिट कार्ड upsconline.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उम्मीदवारों को कोई भी एडमिट कार्ड डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा।

जो उम्मीदवार कर रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है, कि वे ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में दी गई ईमेल आईडी और फोन नंबर वही डालें, जो एक्टिव है, क्योंकि परीक्षा से संबंधित जानकारी मैसेज या ईमेल के माध्यम से ही सूचित की जाएगी।

 

 

Virtual Counsellor