ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC CSE 2024: नजदीक है IAS परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख, जानें- कब से कर सकेंगे सुधार

UPSC CSE 2024: नजदीक है IAS परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख, जानें- कब से कर सकेंगे सुधार

अगर आप इस साल UPSC की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं और अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, तो आपको बता दें, फॉर्म भरने की आखिरी तारीख नजदीक है। आवेदन जल्द से जल्द फॉर्म भर लें। आइए जानते हैं कैसे भर

UPSC CSE 2024: नजदीक है IAS परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख, जानें- कब से कर सकेंगे सुधार
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Mar 2024 03:28 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC CSE 2024 Last date soon: लंबे समय से अगर आप IAS, IPS, IFS जैसे पद हासिल करने का सपना देख रहे हैं, तो बता दें, इस सपने को पूरा करने के लिए सबसे पहले आपको UPSC CSE 2024 परीक्षा में शामिल होना होगा, जिसके के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करना सबसे ज्यादा जरूरी है। आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 5 मार्च, 2024 निर्धारित की है। उम्मीवारों को सलाह दी जाती है, वह आखिरी तारीख से पहले आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट  www.upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं इस साल 1056 पदों पर भर्ती होगी। जिनमें से 40 रिक्तियां PwPD कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

- UPSC CSE 2024: फोटो अपलोड करने से पहले न करें ये गलतियां

UPSC CSE 2024 के लिए पहले करना होगा रजिस्ट्रेशन

यूपीएससी परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यूपीएससी रजिस्ट्रेशन नंबर हासिल करने के लिए यूपीएससी की वेबसाइट upsconline.nic.in पर उम्मीदवारो को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर्ड  करना होगा।

-  एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद, आवेदक अब परीक्षा के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। ध्यान दें कि ओटीआर रजिस्ट्रेशन कोई भी उम्मीदवार जीवन में एक ही बार कर सकता है। यदि किसी आवेदक ने पहले ही रजिस्ट्रेशन करा लिया है, तो वे डायरेक्ट ऑनलाइन आवेदन के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

UPSC CSE एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

- सबसे पहले उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर और पासवर्ड या डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके लॉग-इन करना होगा।

-  जिसके बाद अब एप्लीकेशन फॉर्म आपके सामने होगा।

-  एप्लीकेशन फॉर्म में आवेदन का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल पहले ही भरा हुआ मिलेगा। आवेदको को अपनी पर्सनल डिटेल्स, एजुकेशनल डिटेल्स, स्कूल की डिटेल्स भरते हुए फोटो और सिग्नेचर सहित अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करना होगा। फोटो और सिग्नेचर अपलोड करते समय साइज के बारे में जरूर पढ़ लेना।

- जब सभी डिटेल्स भर जाएं तो अंत में आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। बता दें, जो उम्मीदवार आवेदन फीस का भुगतान नहीं करेंगे, उनका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

OTR और आवेदन फॉर्म में मोडिफिकेशन

- आवेदन फॉर्म या OTR फॉर्म में परिवर्तन करने की विंडो आवेदन विंडो बंद हो जाने के के अगले दिन से खुल जाएगी। यानी विंडो 6 मार्च, 2024 से खुल जाएगी और 12 मार्च, 2024 को बंद होगी। आवेदकों के पास आवेदन फॉर्म में परिवर्तन करने के लिए 7 दिन होंगे।

 

Virtual Counsellor