ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC CSE 2024 के लिए ऐसे मिलेगा नजदीक का एग्जाम सेंटर, बस इस बात का रखना है ध्यान

UPSC CSE 2024 के लिए ऐसे मिलेगा नजदीक का एग्जाम सेंटर, बस इस बात का रखना है ध्यान

अगर आप इस साल UPSC की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो आपको बता दें, आवेदन की प्रक्रिया 14 फरवरी से शुरू होगी। जानें नजदीक एग्जाम सेंटर पाने के लिए क्या करना होगा। यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स।

UPSC CSE 2024 के लिए ऐसे मिलेगा नजदीक का एग्जाम सेंटर, बस इस बात का रखना है ध्यान
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Feb 2024 12:13 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC CSE IAS 2024:  यूपीएससी परीक्षा कैलेंडर 2024 के अनुसार, सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2024 के लिए नोटिफिकेशन के साथ आवेदन फॉर्म 14 फरवरी, 2024 को प्रकाशित किया जाएगा। वहीं ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 3 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवारों को IAS, IPS, IFS, IRS समेत कई बड़े पदों के लिए आवेदन करने के लिए 18 दिनों का समय दिया जाएगा।  यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। जिसके बाद upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा सकेगी। बता दें, UPSC सिविल सेवा (प्रारंभिक) का आयोजन 26 मई को किया जाएगा।

जो उम्मीदवार इस साल UPSC CSE 2024 परीक्षा में शामिल हो रहे है, उनके लिए सबसे जरूर है कि एग्जाम सेंटर कम दूरी पर मिले, ताकि ट्रैवल में समय ज्यादा बर्बाद न हो। हर बार की तरह इस बार भी UPSC परीक्षा केंद्र की अलॉटमेंट प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता रखेगा। यानी परीक्षा केंद्र के मामले में किसी भी उम्मीदवार के साथ भेदभाव नहीं किया जाता। यूपीएससी हमेशा 'फर्स्ट अप्लाई, फर्स्ट
अलॉट' के आधार पर परीक्षा केंद्र निर्धारित करता है। इसलिए उम्मीदवाों को सलाह दी जाती है, अगर वह अपने शहर के पास परीक्षा केंद्र चाहते हैं तो नोटिफिकेशन जारी होने के बाद जल्द से जल्द आवेदन फॉर्म भर लें।

वहीं बता दें, UPSC CSE परीक्षा के लिए आवेदक को पहले  आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्ट्रर करना होगा, और फिर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। ओटीआर को  केवल एक बार रजिस्टर करना होता है। यह पूरे वर्ष में कभी भी किया जा सकता है। यदि उम्मीदवारों ने पहले से ही रजिस्ट्रेशन किया हुआ है, तो वह सीधे परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE)  में तीन चरण होते हैं, प्रीलिम्स,मेन्स और इंटरव्यू। जो उम्मीदवार इन तीनों चरणों में सफल होते हैं, उनका चयन रैंक के आधार पर IAS, IPS, IRS, IFS जैसे पदों के लिए होता है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें