ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC CSE 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव के दोस्तों ने कहा 'मान गए सेठ जी', शेयर किया खुशी का ये खास वीडियो

UPSC CSE 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव के दोस्तों ने कहा 'मान गए सेठ जी', शेयर किया खुशी का ये खास वीडियो

UPSC CSE Result 2023: इस साल परीक्षा में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने पहला स्थान हासिल किया है। बता दें, पिछले साल वे IPS का पद के लिए चुने गए थे। रैंक 1 आने पर दोस्तों ने खुशी का एक वीडियो इंस्टाग्

UPSC CSE 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव के दोस्तों ने कहा 'मान गए सेठ जी', शेयर किया खुशी का ये खास वीडियो
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 16 Apr 2024 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC CSE Result 2023:  यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सर्विसेज परीक्षा (CSE 2023) के रिजल्ट की घोषणा कर दी है। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट  upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर चेक किए जा सकते हैं। इस साल लखनऊ के लड़के आदित्य श्रीवास्तव ने यूपीएससी 2023 परीक्षा में पहली रैंक हासिल की है। बता दें, वर्तमान में वह हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (SVPNPA) में ट्रेनिंग पर हैं। यूपीएससी सीएसई 2022 परीक्षा में वे 136वीं रैंक के साथ IPS के लिए चुने गए थे।

UPSC Civil Services Final Result 2023- देखें डायरेक्ट लिंक

आदित्य श्रीवास्तव में अपने तीसरे प्रयास में पहली रैंक हासिल की है। वह अपने पहले प्रयास में तैयारी अच्छी न होने के कारण यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा पास करने में असफल रहे थे। आदित्य को पिछले साल यूपीएससी में 136वीं रैंक मिली थी और उनका चयन IPS पद के लिए हुआ था। फिलहाल वह हैदराबाद में ट्रेनिंग ले रहे हैं।

पहली रैंक आने के बाद उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर उनके दोस्तों के माध्यम से एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें उनके दोस्तों ने आदित्य को गोद में उठाकर खुशी जाहिए की है। नीचे कैप्शन में लिखा है, "हैट्स ऑफ सेठजी, मान गए"

 

वहीं आदित्य ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट करते हुए लिखा,  "मैं उन सभी लोगों कृतज्ञता को हमेशा याद रखूंगी, जो मेरे इस सफर में हमेशा  साथ खड़े रहे रहे हैं। सपना साकार हुआ"

जानिए आदित्य ने कैसे की थी यूपीएससी की तैयारी

आदित्य श्रीवास्तव ने IIT कानपुर से इंजीयनिरिंग की डिग्री ली है। उन्होंने JEE परीक्षा पास की थी। शुरुआत में उन्होंने बेंगलुरु में नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी, लेकिन तैयारी अच्छी ने होने के कारण वे पहले प्रयास में प्रीलिम्स परीक्षा पास करने में असफल रहे थे। बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी पर पूरा फोकस करने के लिए नौकरी को छोड़ने का फैसला किया और तैयारी शुरू कर दी। उनकी मेहनत रंग लाई। दूसरे प्रयास में उन्होंने प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू क्लियर कर 136वीं रैंक हासिल की और IPS पद के लिए चुने गए। अब तीसरे प्रयास में उन्होंने पहली रैंक हासिल की है। वर्तमान में वह SVPNPA में ट्रेनिंग पर हैं, अब देखना ये है कि वे IAS और IPS में से किस पद को चुनते हैं। क्योंकि वे दोनों पद के लिए योग्य हैं। हालांकि उनके पिता ने बताया, वे हमेशा से ही IAS अधिकारी बनना चाहता था, इसलिए आदित्य ने यूपीएससी 2023 परीक्षा में शामिल होने का फैसला लिया था।

Virtual Counsellor