DA Image
9 अप्रैल, 2020|5:21|IST

अगली स्टोरी

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020: आवेदकों के लिए यूपीएससी ने जारी किया अहम मैसेज

upsc civil services prelims 2020 notification

UPSC civil services prelims 2020 registraton: यूपीएससी ने उन उम्मीदवारों के लिए एक अहम नोटिफिकेशन जारी किया है जो सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने नोटिफिकेशन में कहा है कि इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन करें। आवेदन के लिए अंतिम तिथि का इंतजार न करें। आवेदन की अंतिम तिथि 3 मार्च (शाम 6 बजे तक) है। यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का नोटिफिकेशन 12 फरवरी को जारी किया गया था। परीक्षा 31 मई, 2020 को होगी। 

इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा। इसके जरिए कुल 796 भर्तियां होंगी। इनमें 24 रिक्तियां दिव्यांगों के लिए आरक्षित हैं। 

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में कम हो गई पदों की संख्या, इस वर्ष 796 पदों के लिए होगी परीक्षा, 2016 से कम हो रहे हैं पद

पद, योग्यता और आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां आगे दी गई हैं :

1. सिविल सर्विस (प्रारंभिक) परीक्षा-2020
संभावित पद : 796 

2. योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ इंस्टीट्यूट से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। 
- बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य परीक्षा) का फॉर्म भरते समय बैचलर डिग्री प्राप्त होने का प्रमाण देना होगा। 

3. आयु सीमा
- 01अगस्त 2020 को न्यूनतम आयु 21 साल हो और अधिकतम आयु 32 साल से कम हो।  उम्मीदवार का जन्म 02 अगस्त 1988 से पहले और 01 अगस्त 1999 के बाद न हुआ हो। 
- अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की तीन वर्ष, एससी/ एसटी को पांच वर्ष और शारीरिक अशक्त श्रेणी के उम्मीदवारों को दस वर्ष की छूट प्राप्त है।  

4. आवेदन शुल्क
-     100 रुपये। शुल्क का भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में कैश या नेटबैंकिंग या मास्टर कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा।  भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होगा।
-     एससी, एसटी,  शारीरिक रूप से अशक्त और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

5. चयन
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के सभी आवेदकों को सबसे पहले प्रीलिम्स एग्जाम में बैठना होता है। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स एग्जाम में बैठने के लिए बुलाया जाता है। मेन्स में जो पास होता है वह इंटरव्यू (पर्सनैलिटी टेस्ट) तक पहुंचता है। फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन्स एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर बनती है। मेन्स एग्जाम 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है। 

6. यहां देखें नोटिफिकेशन
- नोटिफिकेशन देखने के लिए यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट (www.upsc.gov.in) पर लॉगइन करें। 
- यहां होमपेज पर दाईं तरफ आपको ‘वॉट्स न्यू’ सेक्शन नजर आएगा। इसमें ‘व्यू ऑल’ लिंक पर क्लिक करें। 
- इसके बाद नया वेबपेज खुलेगा। यहां Exam Notification: Civil Services (Preliminary) Examination, 2020 लिंक दिया गया है। इस पर क्लिक करें। 
- अब यहां ‘डॉक्यूमेंट्स’ शीर्षक के तहत मौजूद लिंक पर क्लिक करें।  ऐसा करने पर पद से संबंधित विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ें और अपनी योग्यता जांच लें। 

7. खास तारीखें
-  ऑनलाइन आवेदन और शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 
03 मार्च  2020 (शाम 6 बजे तक)
-  सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि : 31 मई 2020 

8. यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।

9. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा 2020 में जम्मू-कश्मीर के छात्रों को अधिकतम आयु में छूट नहीं मिलेगी। पिछले साल तक 1980 से 1989 के बीच जम्मू-कश्मीर का मूल निवास प्रमाण पत्र रखने वालों को अधिकतम आयु में पांच साल की छूट मिलती थी। अधिकतम आयु में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए पूर्व की तरह पांच साल की और अन्य पिछड़े वर्ग के लिए तीन साल की छूट जारी रहेगी। 

10. अधिक जानकारी यहां 
वेबसाइट : www.upsc.gov.in,  www.upsconline.nic.in 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UPSC civil services prelims 2020 registraton: Important notification issued by commission