DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए कल आवेदन का अंतिम दिन, पढ़ें विस्तृत डिटेल
करियर

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए कल आवेदन का अंतिम दिन, पढ़ें विस्तृत डिटेल

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj Vijay
Tue, 23 Mar 2021 03:04 PM
UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए कल आवेदन का अंतिम दिन, पढ़ें विस्तृत डिटेल

UPSC Civil Services 2021 : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 और भारतीय वन सेवा परीक्षा 2021 के लिए कल आवेदन का अंतिम दिन है। अगर अभी भी किसी इच्छुक उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया है तो वह वह फौरन एप्लाई करे। यूपीएससी सिविल सेवा में इस वर्ष 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी है। भारतीय वन सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स पास करना होगा। यानी दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रीलिम्स एग्जाम कॉ़मन होगा। सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 27 जून 2021 को होगी। ग्रेजुएट युवा इन प्रतिष्ठित पदों के लिए www.upsconline.nic.in पर जाकर 24 मार्च 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।

यहां जानें पद, योग्यता और आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां आगे दी गई हैं :

योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ इंस्टीट्यूट से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। 
- बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य परीक्षा) का फॉर्म भरते समय बैचलर डिग्री प्राप्त होने का प्रमाण देना होगा।

आयु सीमा
- न्यूनतम आयु - 21 साल । अधिकतम आयु 32 साल से कम हो। उम्मीदवार का जन्म 02 अगस्त 1989 से पहले और 01 अगस्त 2000 के बाद न हुआ हो। 
- अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की तीन वर्ष, एससी/ एसटी को पांच वर्ष और शारीरिक अशक्त श्रेणी के उम्मीदवारों को दस वर्ष की छूट प्राप्त है।  

आवेदन शुल्क
-     100 रुपये। शुल्क का भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में कैश या नेटबैंकिंग या मास्टर कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा।  भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होगा।
-     एससी, एसटी,  शारीरिक रूप से अशक्त और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

चयन
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के सभी आवेदकों को सबसे पहले प्रीलिम्स एग्जाम में बैठना होता है। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स एग्जाम में बैठने के लिए बुलाया जाता है। मेन्स में जो पास होता है वह इंटरव्यू (पर्सनैलिटी टेस्ट) तक पहुंचता है। फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन्स एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर बनती है। मेन्स एग्जाम 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है। 

आवेदन के लिए यहां क्लिक करें - 

आवेदन प्रक्रिया
- उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म दो चरणों में भरा जाएगा।  
- पहले चरण में एप्लिकेशन रजिस्ट्रेशन, दूसरे चरण में शुल्क भुगतान, परीक्षा केंद्र का चयन, फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना और घोषणा सहमति शामिल है।  
- सबसे पहले आयोग की वेबसाइट (www.upsconline.nic.in) पर जाएं। होमपेज पर ‘ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर वेरियस एग्जामिनेशन ऑफ यूपीएससी’ (ONLINE APPLICATION FOR VARIOUS EXAMINATIONS OF UPSC ) लिंक पर क्लिक करें। 
- नए वेबेपज पर ‘पार्ट-1 रजिस्ट्रेशन’ के ‘क्लिक हेयर’ लिंक पर जाएं। यहां पर ऑनलाइन निर्देशों को पढ़कर ‘यस’ बटन पर क्लिक करें। खुलने वाले फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत, शैक्षणिक योग्यता और अनुभव से जुड़ी समस्त जानकारियां दर्ज कर दें। 
- इसके बाद ‘आई एग्री’ बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही सिस्टम द्वारा जनरेट यूनिक रजिस्ट्रेशन आईडी प्राप्त होगा। इस रजिस्ट्रेशन आईडी की मदद से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी होगी।  
- दूसरे चरण के लिए ‘पार्ट-2 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें। यहां पर रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करें। 

- इसके साथ ही निर्धारित स्थान पर फोटोग्राफ और सिग्नेचर की कॉपी स्कैन करके अपलोड करें। 

- स्कैन की गई फोटोग्राफ जेपीजी प्रारूप में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फाइल का डिजिटल आकार 300 KB से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 KB से कम नहीं होना चाहिए और रिजल्यूशन 350 पिक्सेल (चौड़ाई) X 350 पिक्सल (ऊंचाई) न्यूनतम, 1000 पिक्सेल (चौड़ाई) X 1000 पिक्सल (ऊंचाई) अधिकतम तथा इमेज फाइल की बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।

- अपनी तस्वीर अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किए हुए हस्ताक्षर को जेपीजी प्रारूप में अपलोड करें। प्रत्ये‍क फाइल का डिजिटल आकार 300 KB से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 KB से कम नहीं होना चाहिए और रिजल्यूशन 350 पिक्सेल (चौड़ाई) X 350 पिक्सल (ऊंचाई) न्यूनतम, 1000 पिक्सेल (चौड़ाई) X 1000 पिक्सल (ऊंचाई) अधिकतम तथा इमेज फाइल की बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।

- फिर ‘फी पेमेंट’ पर क्लिक कर आवेदन शुल्क का भुगतान करें। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान किसी भी बैंक के क्रेडिट / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से या एसबीआई बैंक में नकद चालान के माध्यम से कर सकते हैं।
- इसके बाद परीक्षा केंद्र के विकल्प का चयन करें। 
- अंत में आवेदन फॉर्म में दर्ज की गई सामग्री की सावधानी पूर्वक जांच करके ‘आई एग्री’ बटन पर क्लिक करें। आई एग्री बटन पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा। 
- आई एग्री बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। रजिस्ट्रेशन नंबर को नोट कर लें और उस पेज का प्रिंटआउट निकाल लें। 

संबंधित खबरें