UPSC Civil Services Main Exam 2019: know what questions asked in upsc mains exam - UPSC Civil Services Main Exam 2019: यूपीएससी मेन्स परीक्षा में पूछे गए इस तरह के सवाल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPSC Civil Services Main Exam 2019: यूपीएससी मेन्स परीक्षा में पूछे गए इस तरह के सवाल

upsc

यूपीएससी सिविल सेवा मेन्स की परीक्षा में शुक्रवार को शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ अभ्यर्थियों से आर्टिफिशियल इंटीलिजेंस पर भी सवाल किए गए थे। अभ्यर्थियों से पूछा गया था कि आर्टिफिशियल इंटीलिजेंस से फायदे और नुकसान क्या हैं। हालांकि अभ्यर्थियों का कहना था कि पुराने पैटर्न पर अधिकतर सवाल पूछे गए थे। पिछले सालों की अपेक्षा इस बार आसान पेपर आया था।

सिविल सेवा मेन्स की परीक्षा अलीगंज स्थित लोक सेवा आयोग भवन में आयोजित की गई थी। पहले दिन परीक्षा में 440 अभ्यर्थी शामिल हुए। पहले दिन छात्रों के निबंध की परीक्षा हुई। अभ्यर्थी अंजलि ने बताया कि पर्यावरण और करंट अफेयर पर सवाल पूछे गए थे। खास बात यह है कि इस बार ह्यूमिनिटी पर अधिक सवाल पूछे गए थे, जैसे मूल्य वे नहीं जो मानवता है बल्कि वे है जैसा मानवता को होना चाहिए। छात्रों ने बताया कि दो सेक्शन ए और बी में सवाल पूछे गए थे। अभ्यर्थियों ने बताया कि पिछले साल जिस तरह के सवाल सेक्शन ए में पूछे जाते थे। उस तरह के सवालों को सेक्शन में बी में रखा गया था। आर्टिफिशियल इंटीलिजेंस से भारत में बेरोजगारी खतरा या फिर पुन: कौशल व उच्च कौशल के माध्यम से बेहतर रोजगार पर लेख लिखने के लिए अभ्यर्थियों से कहा गया था। वहीं, पक्षपातपूर्ण मीडिया भारत के लोकतंत्र के समक्ष एक वास्तविक खतरा है, विषय पर भी लेख लिखने के लिए आया था।

UPSC IAS इंटरव्यू में पूछा- इतने IIT पासआउट युवा सिविल सेवा परीक्षा में क्यों आ रहे हैं, जानें जवाब

बातचीत
- पिछले साल की अपेक्षा पेपर काफी आसान था। मानवीय मूल्यों पर सवाल अधिक आए थे। पेपर अच्छा हुआ है।
जशवंत यादव

- इस बार करंट अफेयर के साथ आर्टिफिशियल इंटीलिजेंस पर भी लेख लिखने के लिए आया था। जो एक दम नया टॉपिक है।
विकास

- पेपर सब्जेक्टिव अधिक आया था। पर्यावरण, स्वस्थ्य और मानवीय मूल्यों पर अधिक ध्यान दिया गया है। पेपर काफी बेहतर आया था।
विकास

UPSC Civil Services : IAS इंटरव्यू में पूछा बिहार से जुड़ा दिलचस्प सवाल, जानें पूरा जवाब

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPSC Civil Services Main Exam 2019: know what questions asked in upsc mains exam