ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC IAS interview में पूछा- Fighting Fire by Fire का क्या मतलब क्या होता है? जानें जवाब

UPSC IAS interview में पूछा- Fighting Fire by Fire का क्या मतलब क्या होता है? जानें जवाब

UPSC Civil Services Interview or upsc civil services personality test : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2017 के इंटरव्यू के दौरान संघ लोक सेवा आयोग के सदस्यों ने कई ऐसे प्रश्न पूछे जो काफी हटकर थे,...

UPSC IAS interview में पूछा- Fighting Fire by Fire का क्या मतलब क्या होता है? जानें जवाब
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 02 Aug 2018 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC Civil Services Interview or upsc civil services personality test : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2017 के इंटरव्यू के दौरान संघ लोक सेवा आयोग के सदस्यों ने कई ऐसे प्रश्न पूछे जो काफी हटकर थे, इंटरव्यू देने आए उम्मीदवार को भी उनका सटीक उत्तर नहीं पता था। इन्हीं प्रश्नों में से एक था - Fighting Fire by Fire का क्या मतलब होता है? जी हां! यूपीएससी इंटरव्यू 2017 के दौरान एक उम्मीदवार से ये प्रश्न पूछा गया था जिसका बिल्कुल सटीक उत्तर उसे नहीं पता था। 

एक उम्मीदवार से बातचीत के दौरान उसने बताया 'मुझे इसका सही उत्तर नहीं पता था। फिर भी मैंने थोड़ा अंदाजा लगाया। मैंने इसके एक-दो उदाहरण दिए थे। मैंने उत्तर में सेवानिवृत आईपीएस ऑफिसर जूलियो रिबेरो की किताब 'Bullet For Bullet: My Life As a Police Officer' का जिक्र किया। जैसे लोहा लोहे का काटता है। तो उन्होंने मुझसे कहा कि यह सब तो ठीक है लेकिन Fighting Fire by Fire का सही उत्तर क्या है? तो फिर इंटरव्यू बोर्ड ने उत्तर बताया कि जैसे फॉरेस्ट फायर होता है, उसमें जंगल की आग को रोकने के लिए जंगल का एक हिस्सा जला देते हैं।  

ये भी पढ़ें : UPSC civil services IAS Interview में पूछा- Leader और Manager में क्या फर्क होता है? जानिए जवाब

आगे उम्मीदवार ने कहा, 'मैंने डीएफए में लिखा था कि मैं कॉलेज में एंटी रैगिंग टीम का पार्ट था। तो एक यूपीएससी सदस्य ने मुझसे पूछा कि ये बताओं की एंटी रैंगिंग तो ठीक है अगर तुम्हें रैंगिंग टीम का हिस्सा बनने का अवसर मिले तो क्या तुम बनोगे? मैं कहा हां सार, बिल्कुल। रैगिंग के भी कुछ फायदे होते हैं।'

बोर्ड सदस्य ने पूछा- अगर रैगिंग टीम और एंटी रैगिंग टीम में से किसी एक का हिस्सा बनना हो तो किसे चुनोगे? तो मैंने कहा कि सर मैं दोनों में रहना चाहूंगा। दोनों का अपना मजा है। मेरा ये जवाब सुनकर वो हल्का सा हंसे। 

ये भी पढ़ें : UPSC IAS Interview : पूछा गया ऐसा सवाल जो दिलाएगा गंगाजल फिल्म की याद

ये भी पढ़ें : IAS के इंटरव्यू में पूछा- दीपिका की फिल्म पद्मावत कैसी लगी? जानिए जवाब

ये भी पढ़ें : UPSC IAS Interview में पूछा- यूपी की समस्या क्या है? जानिए जवाब

ये भी पढ़ें : IAS Interview में पूछे मुंबई भगदड़, टायसन से जुड़े सवाल, जानिए जवाब

ये भी पढ़ें : upsc Interview में पूछा- क्या ट्रंप पर महाभियोग चलना चाहिए, जानिए जवाब 

Virtual Counsellor