DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPSC civil services IAS Interview में पूछा- Cricket World Cup 2019 से जुड़ा सवाल, जानें जवाब

upsc civil services interview

UPSC Civil Services Interview question : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के आखिरी चरण यानी इंटरव्यू में सबसे अहम भूमिका आपके डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (डीएएफ) की होती है। आपका डीएएफ आपके बारे में बहुत कुछ बता देता है। इंटरव्यू से पहले सभी उम्मीदवारों से यह भरवाया जाता है। इसमें आपके ऐकेडमिक, पर्सनल बैकग्राउंड, आपकी पसंद, नापसंद, हॉबी और ऑवरऑल पर्सनैलिटी सबकी जानकारी होती है। इंटरव्यू के दौरान इसकी एक कॉपी सभी पैनलिस्ट (जो इंटरव्यू ले रहे हैं) के पास भी होती है। इंटरव्यू में अधिकांश सवाल आपके द्वारा डीएएफ में दी गई जानकारी से ही पूछे जाते हैं। 

ऐसे ही एक सिविल सेवा परीक्षा इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवार से क्रिकेट वर्ल्ड कप ( ICC Cricket World Cup 2019 ) से जुड़ा एक सवाल पूछ लिया गया क्योंकि उसने अपनी हॉबी में क्रिकेट का जिक्र किया हुआ था। UPSC Mains के दौरान भरे जाने वाले DAF में उन्होंने लिखा हुआ था कि उन्हें क्रिकेट खेलने का शौक है। ऐसे में उनसे पूछ लिया गया- 'आप वर्ल्ड कप में किस टीम को सपोर्ट कर रहे हैं, किसे जीतता हुआ देखना चाहेंगे?' यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 के इंटरव्यू इस वर्ष फरवरी-मार्च में आयोजित हुए थे जबकि वर्ल्ड कप 30 मई, 2019 से शुरू हुआ।

ये इंटरव्यू था बिहार के जमुई जिले के सुमित कुमार का, जिन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 में 53वीं रैंक हासिल की। सिकंदरा निवासी सुमित ने अपने डीएएफ में लिखा था - उन्हें क्रिकेट खेलने व देखने का शौक है। सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू में उनसे इसी हॉबी से जुड़ा एक सवाल पूछ लिया गया। 

आगे का इंटरव्यू पढ़ें सुमित कुमार की ही ज़ुबाऩी... 

'इंटरव्यू के दौरान मुझसे पूछा गया, 'आप वर्ल्ड कप में किस टीम को सपोर्ट कर रहे हैं, किसे जीतता हुआ देखना चाहेंगे? क्या आप वर्ल्ड देखने के लिए बहुत उत्सुक हैं?' मैंने उत्तर दिया, जी हां, वर्ल्ड देखने के लिए मैं काफी उत्सुक हूं, मैं चाहता हूं इंडिया ही वर्ल्ड कप जीते। हमारी टीम वर्ल्ड लेवल पर अच्छा करे। 

फिर मुझसे पूछा गया कि क्या आप अन्य टीमों को भी वॉच कर रहे हो? क्या कोई उनमें से वर्ल्ड कप जीत सकती है ? तो मैंने कहा हां, - ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें भी वर्ल्ड कप की मजबूत दावेदार है। इंग्लैंड की पिचें स्कोरिंग हैं। इंग्लैंड के पास अच्छे हिटर्स हैं। 

upsc civil services exam rank 53 sumit kumar

मुझसे कंपीटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग) के बारे में पूछा गया। मैं बताया कि यह भारतीय बाजार में प्रतिस्पर्धा के माहौल की देख-रेख करती है। ये संस्था देखती है कि किसी का एकाधिकार न हो। फिर मुझसे पूछा गया कि क्या कंपीटीशन मैनटेन करने के लिए इससे जुड़ा कोई एक्ट भी है? मैंने कहा कि मुझे इस बारे में नहीं पता। 

इसके बाद मुझसे आईपीआर (इंटलेक्चुअल प्रोपर्टी राइट) पर सवाल पूछा गया। मैंने इसके बारे में बताया। फिर मुझसे पूछा गया कि क्या आईपीआर और कंपीटीशन कमीशन आपस में विरोधाभासी तो नहीं है?

पहले भी क्रैक कर चुके हैं यूपीएससी
यूपीएससी परीक्षा 2017 में उन्होंने 493वीं रैंक हासिल की थी। उन्हें डिफेंस एस्टेट सर्विस कैडर मिला था। लेकिन वह IAS बनना चाहते थे, इसलिए उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी। सुमित ने सिविल सेवा परीक्षा 2017 के इंटरव्यू में 275 में से 140 अंक हासिल किए थे लेकिन सेवा परीक्षा 2018 के इंटरव्यू में उन्होंने 179 अंक हासिल किए। अच्छे अंकों की बदौलत वह अच्छी रैंक (53वीं) हासिल कर पाए। 

इससे पहले सुमित ने आईआईटी कानपुर से इंजीनियरिंग की। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने प्रतिष्ठित कंपनी पीडब्ल्यूसी (प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स) में दो साल तक काम किया। लेकिन मास इम्पेक्ट न होने के चलते उन्होंने जॉब छोड़ दी। इसके बाद वह यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में जुट गए। इस बारे में सुमित बताते हैं, 'हमारे कॉलेज में कुछ एलुम्नाई थे जो भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में कार्यरत थे। उनसे बात करके मुझे पता लगा कि प्रशानिक सेवाओं से जुड़े पदों पर आप ज्यादा प्रभावी ढंग से कार्य कर सकते हो। करीब 10 से 12 लाख लोगों का आप एडमिनिस्ट्रेशन संभालते हो। साथ ही आईएस की जॉब में प्रतिष्ठा और सुरक्षा भी अच्छी मिलती है। सिविल सेवा में मास इम्पेक्ट करने का स्कोप है इसलिए मैंने पीडब्ल्यूसी की जॉब छोड़ी।'

सुमित का ऑप्शनल विषय एंथ्रोपोलॉजी रहा। 
सुमित ने मैट्रिक (92.8 फीसदी अंक) की पढ़ाई गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल (बोकारो) से की। और इंटर (91.1 फीसदी अंक) दिल्ली पब्लिक स्कूल (बोकारो) से की। 

ये भी पढ़ें : IAS के इंटरव्यू में पूछा- दीपिका की फिल्म पद्मावत कैसी लगी? जानिए जवाब

ये भी पढ़ें : UPSC IAS Interview में पूछा- यूपी की समस्या क्या है? जानिए जवाब

धौनी ने अपनी कप्तानी में सचिन, वीरू और मेरे साथ किया था ऐसाः गंभीर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPSC Civil Services Interview: question asked on world cup team india in upsc ias Interview