ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC IAS Interview में पूछे मुंबई भगदड़, माइक टायसन और मोहम्मद अली से जुड़े सवाल, जानिए इनके जवाब

UPSC IAS Interview में पूछे मुंबई भगदड़, माइक टायसन और मोहम्मद अली से जुड़े सवाल, जानिए इनके जवाब

upsc civil services interview : यूपीएसीसी सिविल सेवा परीक्षा में तीन अटेंप्ट और तीनों बार सेलेक्शन। पहली बार आईआरएस (2015)। दूसरी बार आईपीएस (2016)। और तीसरी बार आईएएस (2017)। बात हो रही है कि उत्तर...

UPSC IAS Interview में पूछे मुंबई भगदड़, माइक टायसन और मोहम्मद अली से जुड़े सवाल, जानिए इनके जवाब
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 18 Jul 2018 11:15 AM
ऐप पर पढ़ें

upsc civil services interview : यूपीएसीसी सिविल सेवा परीक्षा में तीन अटेंप्ट और तीनों बार सेलेक्शन। पहली बार आईआरएस (2015)। दूसरी बार आईपीएस (2016)। और तीसरी बार आईएएस (2017)। बात हो रही है कि उत्तर प्रदेश में कानपुर के रहने वाले सूरज पटेल की। सिविल सेवा परीक्षा 2017 के इंटरव्यू के दौरान सूरज से कई सवाल पूछे गए। सूरज का यह इंटरव्यू 21 फरवरी को आफ्टरनून सेशन में था और करीब 32 से 34 मिनट तक चला। इंटरव्यू पैनल सुजाता मेहता का था। सुजाता मेहता पूर्व राजनयिक हैं और पिछले साल उन्हें संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का सदस्य नियुक्त किया गया था। 

सबसे पहला सवाल सूरज से पूछा गया कि अपने बारे में बताएं। और उसके बाद उनसे मुंबई के एलफिंस्टन ब्रिज, माइक टायसन, मोहम्मद अली से जुड़े सवाल पूछे गए। यहां पूढ़ें इंटरव्यू के सवाल-जवाब सूरज की जुबानी...

''सबसे पहले मुझसे पूछा गया कि अपने बारे में बताएं। मैंने अपने बारे में बताया। अपनी शैक्षणिक पृष्ठभूमि के बारे में बताया। मेरे डीएफए में लिखा था कि मैं पहले IRS और फिर IPS रहा हूं। तो उन्होंने कहा कि हम आपसे थोड़ा अलग तरह की चर्चा करेंगे। 
उसके बाद मुझसे पूछा गया कि तुम्हें एलफिंस्टन ब्रिज के बारे में पता है? मैंने कहा- हां ये मुंबई में है। मुंबई में एक एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन है। पिछले साल इस ब्रिज पर मची भगदड़ में कई लोगों की मौत हो गई थी। तो उन्होंने कहा कि नए ब्रिज के निर्माण के लिए आर्मी की मदद क्यों ली गई? आर्मी को इस काम की जिम्मेदारी देना कितना सही है? रेलवे वाले भी कर सकते थे। तो मैंने उत्तर में कहा कि आर्मी इस तरह की मुश्किल के समय ऐसे कार्य करने में ट्रेंड है। उसकी अपनी क्षमता और विश्वसनीयता है। इसके अलावा  आर्मी सरकार के तहत ही आती है। उसी का अंग है। उसके साथ कम्युनिकेशन करना आसान रहता है। तो उन्होंने कहा कि अगर पुल जल्दी ही बनाना था तो आप दोगुना पैसा दे देते, प्राइवेट सेक्टर और भी कम समय में बना देता। तो मैंने कहा कि सरकारी कार्यों में हमेशा ऐसा नहीं होता है कि हम कितना भी पैसा खर्च कर दें। इसके भी कुछ रूल होते हैं। खर्च किए गए पैसों को लेकर अधिकारियों की जवाबदेही होती है। 

Mike Tyson

फिर एक अन्य मेंबर ने पूछा- तुम माइक टायसन के बारे में जानते हो? तो मैंने कहा हां मैं जानता हूं। पूर्व अमेरिकी बॉक्सर हैं, कई रिकॉर्ड इनके नाम हैं। कई बार इनका नाम विवादों में भा रहा है। 

मुझसे 2016 के इंटरव्यू में मोहम्मद अली के बारे में सवाल पूछा गया था। मुझसे पूछा गया था कि पूर्व अमेरिका महान बॉक्सर मोहम्मद अली को कुछ सालों पहले बराक ओबामा ने सम्मानित किया था। तो वो क्यों सम्मानित किया था? मुझे इस प्रश्न का उत्तर नहीं पता था। मैंने साफ कहा कि मुझे नहीं पता। तो उन्होंने बताया कि मोहम्मद अली ही एक ऐसे इकलौते अमेरिकी बॉक्सर थे जिन्होंने वियतनाम युद्ध में अमेरिकी की ही नीतियों की आलोचना की थी। ''

आपको बता दें कि सूरज ने अपने डीएफएफ में लिखा हुआ था कि उन्होंने जूनियर स्तर पर बॉक्सिंग की है। 

upsc civil services interview (personality test) : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू में करंट अफेयर से जुड़े सवाल निश्चित तौर पर पूछे जाते हैं। यहां तक कि यह भी चेक किया जाता है कि जिस दिन आपका इंटरव्यू होगा, उस दिन आप अखबार पढ़कर आए हैं या नहीं। यानी अगर आपका इंटरव्यू 20 मार्च को है तो आपसे 20 मार्च के अखबार में छपी खबरों से संबंधित प्रश्न पूछ लिए जाएंगे। सिविल सेवा परीक्षा 2017 में 117वीं रैंक हासिल करने वाले सूरज कुमार राय का इंटरव्यू करीब 35 मिनट चला था। इस दौरान उनसे कई अहम सवाल पूछे गए। इन्हीं सवालों में से एक था 'अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग' से जुड़ा सवाल। 

यहां पढ़ें उत्तर प्रदेश के जौनपुर के रहने वाले सूरज कुमार राय के इंटरव्यू के कुछ अंश उन्हीं की जुबानी...

''मुझसे पूछा गया कि क्या आपको लगता है कि डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलना चाहिए। मैंने उत्तर में कहा कि ये अमेरिका के लोग और राष्ट्रपति का इलेक्ट्रोरल कॉलेज तय करेगा, ये उनका प्रश्न है, मुझे नहीं लगता मैं इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए क्वालिफाइड व्यक्ति हूं जो कि इस मामले पर कमेंट कर सकूं। मुझे अमेरिका की राजनीति और वहां की जनता की समस्याओं की उतनी नॉलेज नहीं है।''

उसके बाद मुझसे रैंक ओपनर स्कॉलरशिप के बारे में पूछा गया। इसका जिक्र मैने डीएएफ (डिटेल्ट एप्लीकेशन फॉर्म) में करा हुआ था। कॉलेज में फर्स्ट ईयर में मुझे रैंक ओपनर की स्कॉलरशिप मिली थी। फिर से मुझसे पूछा गया ये क्या होती है, क्यों मिलता है, कितनी राशि होती है। उसके बाद मुझसे पूछा गया कि क्या आपको लगता है कि स्कॉलरशिप से कुछ फायदा होता है?

सूरज ने मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इसके पहले इनका चयन सहायक कमांडेंट के पद पर हुआ था और 7 मई को कार्यभार ग्रहण करना था। इससे पहले आईएएस में चयन हो गया।

ये भी पढ़ें : IAS के इंटरव्यू में पूछा- दीपिका की फिल्म पद्मावत कैसी लगी? जानिए जवाब

ये भी पढ़ें : UPSC IAS Interview में पूछा- यूपी की समस्या क्या है? जानिए जवाब

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें