DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPSC Civil Services IAS Interview में पूछा गया ऐसा सवाल जो दिलाएगा अजय देवगन की गंगाजल फिल्म की याद

फिल्म गंगाजल में अजय देवगन

UPSC Civil Services Interview or upsc civil services personality test : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के अंतिम पड़ाव इंटरव्यू में उस जगह से जुड़ा सवाल जरूर पूछा जाता है जहां के आप रहने वाले होते हैं। इसलिए आप जब इंटरव्यू देने जा रहे हों तो आपका अपने इलाके को जमीनी स्तर पर जानना बहुत जरूरी है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2017 में 389वां स्थान हासिल करने वाले भागलपुर (बिहार) के सौरभ कुमार से ऐसा ही एक सवाल पूछा गया। उनसे भागलपुर से जुड़ा ही एक प्रश्न पूछ लिया गया। सौरभ ने इन प्रश्नों का सही जवाब भी दिया।

यहां पढ़ें सौरभ कुमार के इंटरव्यू के कुछ अंश उन्हीं की जुबानी...

'इंटरव्यू में मुझसे भागलपुर से जुड़ा सवाल पूछा गया जहां का मैं रहने वाला हूं। मुझसे पूछा गया कि भागलपुर किस चीज के लिए प्रसिद्ध है। मैंने उत्तर दिया कि ये सिल्क के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा यहां विक्रमशिला प्राचीन यूनिवर्सिटी भी है। इसके ये जगह गैंगटिक डॉलफिन के लिए भी फेमस है। ये यहां पाई जाती है। फिर उन्होंने पूछा अच्छा भागलपुर की वो घटना बताओ कि जिसकी वजह से नकारात्मक कारणों से वह सुर्खियों और विवादों में रहा था। मैंने उत्तर में कहा कि 1989 में सांप्रदायिक दंगे हुए थे। उन्होंने (इंटरव्यू बोर्ड सदस्य) कहा कि और भी कुछ हुआ था। मैंने कहां हां सर, भागलपुर ब्लाइंग केस। (इस घटना को भागलपुर अखफोड़वा कांड के रूप में जाना जाता है)। 1979-80 में भागलपुर जेल में बंद कई कैदियों को आंखों में तेजाब डाल कर अंधा कर दिया गया था। इसी पर गंगाजल मूवी भी बनी थी। 

मुझसे पूछा गया कि क्या वो ठीक हुआ था? मैंने उत्तर दिया कि नहीं वो बिल्कुल ठीक नहीं हुआ था। वहां की पब्लिक ने तब गलत चीज का समर्थन किया था। 

सौरभ कुमार

फिर मुझसे पूछा गया कि अगर तुम भागलपुर के एसपी बनोगे तो कैसे कानून व्यवस्था को नियंत्रित करोगे। 

फिर मुझसे पूछा गया कि अगर कहीं के डीएम बन जाओगे तो क्या एक नई स्कीम चलाओगे। मैं जिस भी जगह का डीएम बनूंगा वहां की जनता के लिए जो सबसे जरूरी चीज होगी उससे जुड़ी योजना सबसे पहले लाऊंगा। उन्होंने कहा फिर भी कुछ तो सोचा होगा तुमने। मैंने कहा कि क्षेत्र की जरूरत के हिसाब से फैसला लूंगा। हां, मैं यह बता सकता हूं कि जो उस योजना की तरफ मेरी क्या अपरोच रहेगी। मुझे लगता है कि जनता का और क्लास वन अधिकारी का सीधे संपर्क नहीं हो पाता। सरकार की इमेज निचले स्तर के कर्मचारियों से होती है। तो मैं चाहूंगा कि इन कर्मचारियों का जनता से संपर्क ज्यादा से ज्यादा हो और बेहतर हो। 

ये भी पढ़ें : UPSC civil services IAS Interview में पूछा- Leader और Manager में क्या फर्क होता है? जानिए जवाब

यूपीएससी परीक्षा में सौरभ का ऑप्शनल सब्जेक्ट मनोविज्ञान रहा। सौरभ का यह छठा प्रयास था। 2017 सिविल सेवा परीक्षा इंटरव्यू को मिलाकर वह कुल चार बार इंटरव्यू राउंड तक पहुंचे। 2016 में उनका सेलेक्शन हो गया था लेकिन वह आईएएस बनना चाहते थे इसलिए उन्होंने ज्वॉइन नहीं किया। सौरभ इस समय ईपीएफओ में असिस्टेंट कमिश्नर हैं और पश्चिम बंगाल में पदस्थ हैं। 

ये भी पढ़ें : IAS के इंटरव्यू में पूछा- दीपिका की फिल्म पद्मावत कैसी लगी? जानिए जवाब

ये भी पढ़ें : UPSC IAS Interview में पूछा- यूपी की समस्या क्या है? जानिए जवाब

ये भी पढ़ें : IAS Interview में पूछे मुंबई भगदड़, टायसन से जुड़े सवाल, जानिए जवाब

ये भी पढ़ें : upsc Interview में पूछा- क्या ट्रंप पर महाभियोग चलना चाहिए, जानिए जवाब 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:upsc civil services interview question asked in ias interview related to Ajay Devgn Gangaajal film