DA Image
2 सितम्बर, 2020|8:44|IST

अगली स्टोरी

UPSC civil services final result 2019: तीसरी रैंक आएगी, इसकी बिल्कुल उम्मीद नहीं थी-प्रतिभा वर्मा

2019 women topper pratibha verma from up

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा में हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले प्रदीप सिंह ने टॉप किया है। उत्तर प्रदेश की प्रतिभा वर्मा ने यूपीएससी एग्जाम 2019 में तीसरी रैंक हासिल की है। महिलाओं में वह पहले स्थान पर है। उन्हें अभी तक विश्वास नहीं हो रहा है कि उन्होंने देश के सबसे कठिन एग्जाम में तीसरी रैंक पाई है। प्रतिभा का कहना है कि मैंने जब यूपीएससी का रिजल्ट चेक किया तो मुझे विश्वास ही नहीं हुआ।

UPSC Civil Services final result 2019: मिलिए यूपीएससी सिविल सर्विस 2019 के टॉपर प्रदीप सिंह से, पिछले साल पाई थी 260 रैंक, इस बार किया टॉप

प्रतिभा ने इंडियन रेवन्यू सर्विस को ज्वाइन किया हुआ, लेकिन परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने छुट्टी ले ली थी।  सुल्तानपुर की रहने वाली प्रतिभा का कहना है कि पिछले सालों में महिलाओं ने परीक्षा टॉप की है, जैसे टीना डॉबी ने 2016 में पहली रैंक पाई थी। मैंने जो भी पाया उससे मैं खुश हूं, मुझे विश्वास था कि मैं अच्छा करूंगी, लेकिन मैं तीसरी रैंक पाउंगी, इसकी बिल्कुल उम्मीद नहीं थी। प्रतिभा ने फिजिक्स को अपना ऑप्शनल विषय लिया था। उन्होंने बताया कि आईआरएस सर्विस में साथ काम करने वाले एक मित्र ने उन्हें सबसे पहले रिजल्ट के बारे में बताया और उसके बाद उन्होंने वेबसाइट पर रिजल्ट चेक किया।  

प्रतिभा ने आईआईटी दिल्ली से 2014 में ग्रेजुएट किया है। उन्होंने 2 साल तक एक प्राइवेट फर्म में एक्सप्रीरियंस के लिए नौकरी की। उन्होंने बताया कि वो हमेशा से ही एक सिविल सर्वेंट बनना चाहती थीं, इसलिए उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी।  उन्होंने बताया कि पिछले साल उनकी 489 रैंक आई थी, इसके बाद उन्होंने अपनी कमजोरियों पर मेहनत की । 
प्रतिभा के पिता सुवंश वर्मा सरकारी इंटरमीडिएट कॉलेज से कुछ ही महीने पहले अंग्रेजी टीचर के पद से रिटायर हुए हैं, वहीं उनकी मां ऊषा वर्मा सरकारी स्कूल सुल्तानपुर में हेड टीचर हैं। 
प्रतिभा बताती हैं कि उनकी बड़ी बहन प्रियंका डॉक्टर हैं, उनके दो भाई हैं एक प्राइवेट सेक्टर कंपनी में नौकरी करता है और छोटा भाई पढ़ रहा है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UPSC civil services final result 2019: meet UPSC women topper Pratibha Verma