ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू में फेल होने पर भी मिलेगी नौकरी

UPSC सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू में फेल होने पर भी मिलेगी नौकरी

UPSC Civil Services Examination : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित कराई जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर साक्षात्कार तक पहुंचने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। यूपीएससी के...

UPSC सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू में फेल होने पर भी मिलेगी नौकरी
नई दिल्ली। हिन्दुस्तान डेस्कSat, 16 Feb 2019 12:58 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC Civil Services Examination : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित कराई जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर साक्षात्कार तक पहुंचने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने बीते दिनों भारत सरकार को यह प्रस्ताव दिया है कि वह अभ्यर्थी जो प्रशासनिक सेवा या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने के बाद साक्षात्कार तक पहुंच जाते हैं उन्हें सरकार के मंत्रालयों में आवश्यकतानुसार नियुक्त किया जा सकता है। 

यूपीएससी ने की सिफारिश
रिपोर्ट के अनुसार अगर सरकार यूपीएससी का यह प्रस्ताव स्वीकार कर लेती है तो उन लोगों को नौकरी मिल सकती है जो प्रतियोगी परीक्षाओं में साक्षात्कार के दौरान छंट जाते हैं। यूपीएससी की सिफारिश है कि जैसा कि ये उम्मीदवार पहले से ही सख्त स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरते हैं, सरकार और अन्य संगठन उन्हें नौकरियों के लिए विचार कर सकते हैं। कहा गया है कि यूपीएससी सिविल सेवा के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के तनाव को कम करने में मदद करेगा।

परीक्षा प्रक्रिया होगी अनुकूल
अरविंद सक्सेना की ओर से दी गई रिपोर्ट के अनुसार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की प्रक्रिया को अभ्यर्थियों के अनुकूल बनाने के लिए भी कदम उठा रहा है। इसी के तहत अब ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा और उम्मीदवारों को जल्द ही अपने आवेदन स्वेच्छा से वापस लेने का विकल्प मिलेगा। सक्सेना ने कहा कि यूपीएससी परीक्षा प्रक्रिया को अधिक उम्मीदवार के अनुकूल बनाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं । उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया को कैंडिडेट फ्रेंडली बनाने की कोशिश की जा रही है।  उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य उम्मीदवारों को जागरूक करना है कि यदि वे अच्छी तरह से तैयार नहीं हैं तो उन्हें सिविल सेवा परीक्षा का प्रयास नहीं करना चाहिए। यूपीएससी कंप्यूटर आधारित परीक्षणों की ओर तेजी से बढ़ रहा है और कागज और पेंसिल-आधारित परीक्षाओं से दूरी बना रहा है। 2018 में आठ लाख उम्मीदवारों ने सीएसई प्रीलिम के लिए आवेदन किया था जिनमें से 10,500 छात्र ही मेन परीक्षा के लिए क्वालीफाई कर पाए। ये सभी सिर्फ 780 पदों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। 

हर साल, लगभग 11 लाख युवा प्रशासनिक सेवाओं के लिए आवेदन करते हैं। जिसमें से केवल 600 उम्मीदवारों को चुना जाता है। उम्मीदवार हर स्तर से गुजरने के दौरान काफी तनाव में रहते हैं। ऐसे में आगर यूपीएससी सिफारिशें लागू की जाती हैं, तो बड़ी संख्या में उन उम्मीदवारों को लाभ मिलने की उम्मीद है जो हर साल परीक्षा देते हैं और उनके लिए नौकरी की बेहतर संभावनाएं भी होंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें