DA Image
20 अक्तूबर, 2020|1:24|IST

अगली स्टोरी

क्या UPSC सिविल सेवा परीक्षा की उम्र सीमा घटाकर 26 वर्ष कर रही है मोदी सरकार? जानें क्या है इस वायरल खबर का सच

upsc prelims date 2020

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक खबर वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा की अधिकतम उम्र सीमा 32 वर्ष से घटकर 26 वर्ष कर दी है। इस खबर में यह भी कहा गया है कि उम्र सीमा घटाने का फैसला सिर्फ जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए लिया गया है। अखबार की कटिंग के रूप में वायरल खबर में यह भी लिखा है कि सरकार को सिविल सेवाओं में युवा अफसर चाहिए इसलिए यह फैसला लिया गया है। लेकिन यह खबर पूरी तरह फर्जी है। भारत सरकार के प्रेस सूचना कार्यालय ने इस खबर का खंडन किया है। सरकार की फैक्ट चैक ऑर्गेनाइजेशन पीआईबी फैक्ट चैक ( PIB Fact Check ) ने इस खबर को पूरी तरह फेक करार दिया है। पीआईबी फैक्ट चैक ने कहा है कि यूपीएससी द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

पीआईबी फैक्ट चैक ने ट्वीट कर कहा, 'दावा: एक न्यूज़ आर्टिकल में यह दावा किया जा रहा कि सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए  यूपीएससी सिविल परीक्षा देने की अधिकतम उम्र 32 वर्ष से घटकर 26 वर्ष होने जा रही है।  
#PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है। यूपीएससी द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है।'

ऐसी किसी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत:  बता दें कि सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 8799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है।

गौरतलब है कि यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) , भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) समेत की तरह की सिविल सेवओं के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए प्रतिवर्ष तीन चरणों में प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराती है। इस भर्ती परीक्षा में हर साल करीब 8 लाख युवा बैठते हैं। वर्तमान में इस भर्ती परीक्षा के लिए आयु की न्यूनतम सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष तय की हुई है। एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों का पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट है। किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:upsc civil services exam age limit : modi government has not take any decision on reducing UPSC ias ips exam age limit viral news is fake