DA Image
31 मार्च, 2020|9:19|IST

अगली स्टोरी

UPSC Civil Services Exam : यहां सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग के लिए आए 80 प्रतिशत अधिक आवेदन

upsc cds result

UPSC Civil Services Exam: जामिया मिलिया इस्लामिया को सिविल सेवा परीक्षा की आवासीय कोचिंग के लिए इस बार रिकॉर्ड 13 हजार से अधिक आवेदन मिले हैं, जो पिछले वर्ष प्राप्त आवेदनों की तुलना में 80 फीसद अधिक हैं। पिछले वर्ष कोचिंग के लिए जामिया को 7245 आवेदन प्राप्त हुए थे। इस बार बढ़ोत्तरी के बाद आवेदन संख्या 13129 हो गई है। इसमें से आवासीय कोचिंग के लिए 150 अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है।

जामिया अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी व महिलाओं को सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए मुफ्त में प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से वर्ष 2010 से आवासीय कोचिंग करा रहा है। इसके लिए प्रत्येक वर्ष आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के बाद दाखिला मिलता है। कोचिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को व्यक्तित्व विकास के प्रशिक्षण के साथ ही प्रारंभिक- मुख्य परीक्षा, साक्षात्कार समेत कुल 500 घंटों से अधिक का प्रशिक्षण दिया जाता है। आवेदनों में हुई बढ़ोत्तरी को लेकर कोचिंग के मानद निदेशक, अवकाश प्राप्त आईएएस एमए फारूकी ने कहा कि यहां के अकादमिक माहौल,  कोचिंग लेने वाले अभ्यर्थियों की सफलता दर, जामिया फैकल्टी व अतिथि शिक्षकों से मिलने वाले बेहतरीन समर्थन को देखते हुए अभ्यर्थियों के बीच इसकी लोकप्रियता बढ़ी है। इस वजह से आवेदनों में बढ़ोत्तरी देखी गई है।  

upsc.gov.in , UPSC Prelims Result 2019: अगले सप्ताह आ सकता है यूपीएससी प्रीलिम्स रिजल्ट

वर्ष 2018 में 43 हुए थे सफल
जामिया से मिली जानकारी के अनुसार, वर्ष 2018 में सिविल सेवा परीक्षा में कोचिंग के 43 अभ्यर्थियों को सफलता मिली थी। जिसमें परीक्षा की अखिल भारतीय रैंकिंग में कोचिंग के जुनैद अहमद तीसरे नंबर के टॉपर रहे थे। 

अब तक 200 से ज्यादा सिविल सेवा अधिकारी बन चुके हैं
जामिया का कहना है कि गठन के बाद से अब तक कोचिंग से प्रशिक्षण लेने वाले 200 से ज्यादा अभ्यर्थी सिविल सेवा अधिकारी बन चुके हैं। इनके अलावा 250 छात्र अन्य केंद्रीय व प्रांतीय सेवाओं के लिए चुने गए हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UPSC Civil Services Exam: 80 percent application increased in upsc cse in jamia upsc coaching center