ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC Prelims 2024: जानें- किन 80 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा, यहां देखें पूरी लिस्ट

UPSC Prelims 2024: जानें- किन 80 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा, यहां देखें पूरी लिस्ट

यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया वर्तमान में चल रही है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, उन्हें परीक्षा केंद्रों की लिस्ट के बारे में पत

UPSC Prelims 2024: जानें- किन 80 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा, यहां देखें पूरी लिस्ट
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 12:54 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC Civil Services 2024: यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। उम्मीदवार 5 मार्च तक आवेदन भर सकते हैं। यूपीएससी सीएसई परीक्षा केंद्र 2024 के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा 80 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी और मुख्य परीक्षा 24 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। बता दें, प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 26 मई 2024 को किया जाएगा।

उम्मीदवार अपना आवेदन फॉर्म भरते समय, उम्मीदवार को परीक्षा के लिए अपनी पसंद के केंद्र के बारे में सावधानीपूर्वक निर्णय लेना चाहिए, क्योंकि कई बार केंद्र दूर हो जाने के कारण, उम्मीदवारों को केंद्र पर पहुंचने में दिक्कत हो जाती है और परीक्षा छूटने का डर बना रहता है। यदि कोई उम्मीदवार अपने एडमिशन सर्टिफिकेट में आयोग द्वारा दर्शाए गए केंद्र के अलावा किसी अन्य केंद्र पर परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं, तो ऐसे उम्मीदवार के पेपर्स का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा और उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। इसलिए सलाह दी जाती है, बहुत ही सोच- समझकर परीक्षा के लिए केंद्र का चयन करें।

कैसे मिलेगा नजदीक का परीक्षा केंद्र

यूपीएससी ने एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, "यूपीएससी की ओर से उम्मीदवारों को अपने शहर से नजदीक के केंद्र 'फर्स्ट अप्लाई, फर्स्ट अलॉट' के माध्यम से किए जाएंगे। वहीं जिस केंद्रों पर उम्मीदवारों को शामिल करने  की क्षमता खत्म हो जाती है, उसके बाद उन केंद्रों पर अलॉटमेंट की प्रक्रिया रोक दी जाएगी। बता दें,  जिन आवेदकों को सीलिंग के कारण अपनी पसंद का केंद्र नहीं मिल पाता है, उन्हें  बाकी बचे केंद्रों में से एक केंद्र चुनना होगा। इसलिए, आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे जल्दी आवेदन करें ताकि उन्हें अपनी पसंद का केंद्र मिल सके"

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के यूपीएससी 80 केंद्रों की लिस्ट यहां देखें

अगरतला
आगरा
अहमदाबाद
ऐज़ौल
अजमेर
अलीगढ
अल्मोड़ा (उत्तराखंड)
अनंतपुर
छत्रपति संभाजीनगर [औरंगाबाद (महाराष्ट्र)]
लिखा
बैंगलोर
भोपाल
बिलासपुर (छत्तीसगढ़)
चंडीगढ़
चेन्नई
कोइम्बटोरे
कुट्टक
देहरादून
दिल्ली
धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश)
धारवाड़
दिसपुर
फरीदाबाद
गंगटोक
गौतम बुद्ध नगर
गया
गाजियाबाद
गोरखपुर
गुडगाँव
ग्वालियर
हैदराबाद
इम्फाल
इंदौर
ईटानगर
जबलपुर
जयपुर
जम्मू
जोधपुर
जोरहाट
कारगिल
कोच्ची
कोहिमा
कोलकत्ता
कोझिकोड (कालीकट)
लेह
लखनऊ
लुधियाना
मदुरै
मंडी (हिमाचल प्रदेश)
मुंबई
मैसूर
नागपुर
नासिक
नवी मुंबई
पणजी (गोवा)
पटना
पोर्टब्लेयर
प्रयागराज (अल्लाहाबाद)
पुडुचेरी
पुणे
रायपुर
राजकोट
रांची
सम्बलपुर
शिल्लोंग
शिमला
सिलीगुड़ी
श्रीनगर
श्रीनगर (उत्तराखंड)
सूरत
ठाणे
तिरुवनंतपुरम
तिरुचिरापल्ली
तिरुपति
उदयपुर
वाराणसी
वेल्लोर
विजयवाड़ा
विशाखापत्तनम
वारंगल

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 14 फरवरी को सिविल सेवा परीक्षा ( CSE) 2024 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसके बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया उसी दिन शुरू हो गई थी। अब उम्मीदवार  5 मार्च, 2024 तक IAS,IPS, IFS जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें, इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से, कुल 1,056 रिक्तियों को भरा जाएगा। जिनमें से 40 रिक्तियां PwPD कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इस साल आवेदन फॉर्म में फोटो अपलोड करने की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह आवेदन फॉर्म भरने से पहले दिशानिर्देश जरूर पढ़ लें।

 

Virtual Counsellor