ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसरकारी नौकरी चाहिए, तो जानें भारत की टॉप प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में, देखें लिस्ट

सरकारी नौकरी चाहिए, तो जानें भारत की टॉप प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में, देखें लिस्ट

10वीं, 12वीं और कॉलेज पास करने वाले छात्रों के लिए कई सरकारी नौकरियां समय- समय पर निकलती रहती है। वहीं इन नौकरियों को हासिल करने के लिए कई प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। आइए जानते हैं इन

सरकारी नौकरी चाहिए, तो जानें भारत की टॉप प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में, देखें लिस्ट
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 08:39 PM
ऐप पर पढ़ें

Government Jobs 2024: भारत में सरकारी नौकरियों का क्रेज वाकई बेमिसाल है। युवाओं को अपने सपनों की नौकरी पाने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। हर साल लाखों उम्मीदवार प्रतियोगी परीक्षाओं में सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए शामिल होते हैं। आमतौर पर यह माना जाता है कि सरकारी नौकरी पाने का मतलब है जॉब सिक्योरिटी के साथ-साथ अच्छी सैलरी और अन्य सुविधाएं मिलना। आइए ऐसे में हम जानते हैं, भारत में विभिन्न सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में।

UPSC CSE परीक्षा

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से सिविल सर्विस परीक्षा (CSE) आयोजित की जाती है। यह एक नेशनल लेवल की परीक्षा है और भारत में सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। हर साल लाखों उम्मीदवार  IFS, IAS, IPS, IRS पद के लिए इस परीक्षा में शामिल होते हैं। यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है  प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन है। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो।

IBPS PO परीक्षा

यह परीक्षा बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन की डिग्री है।

SBI PO परीक्षा

जो उम्मीदवार बैंक में नौकरी करना चाहते हैं, वह इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। यह परीक्षा प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की ओर से आयोजित की जाती है। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को सभी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरे करने होंगे। उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो। एसबीआई पीओ भर्ती प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं, जो है प्रीलिम्स, मेन्स और ग्रुप डिस्कशन यानी  इंटरव्यू।

SSC CGL परीक्षा

यह परीक्षा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से आयोजित की जाती है। यह भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न ग्रुप B और ग्रुप C पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन की डिग्री है। वहीं SSC CGL में  विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है। परीक्षा में चार स्तर होते हैं। जो इस प्रकार हैं। प्रीलिम्स, मेन्स, डिस्क्रिप्टिव पेपर, स्किल टेस्ट।

RBI Grade B भर्ती

आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा केंद्रीय बैंक में विभिन्न ग्रेड B पदों के लिए अधिकारियों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। यह भारत के बैंकिंग क्षेत्र की एक प्रसिद्ध परीक्षा है। चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं। जो इस प्रकार है।

RRB SSE भर्ती

 

यह परीक्षा रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा सीनियर सेक्शन इंजीनियर पद के लिए आयोजित की जाती है। शैक्षणिक योग्यता पद के अनुसार अलग-अलग है। सीनियर सेक्शन इंजीनियर भारतीय रेलवे में हाई लेवल टेक्निकल पदों में से एक हैं। आरआरबी एसएसई पदों के लिए चयन प्रक्रिया में आमतौर पर कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी), डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और इंटरव्यू शामिल होता है।

 

RRB ALP भर्ती

आरआरबी एएलपी (रेलवे भर्ती बोर्ड असिस्टेंट लोको पायलट) परीक्षा भारत में एक प्रमुख रेलवे भर्ती परीक्षा है। यह भारतीय रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन पदों को भरने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है। साइंस और गणित में योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के लिए योग्य हैं।

Virtual Counsellor