DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खुशखबरी: UPSC के इंटरव्यू में फेल होने वालों को मिल सकती है सरकारी नौकरी

upsc

संघ लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर इंटरव्यू तक पहुंचने वाले उम्मीदवरों के लिए खुशखबरी है। यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने हाल में भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा है कि जो उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा या अन्य प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के बाद इंटरव्यू राउंड तक पहंचते हैं उन्हें भारत सरकार के मंत्रालयों में जरूरत के हिसाब से नियुक्त किया जा सकता है।


यूपीएससी का यह प्रस्ताव यदि भारत सरकार मान लेती तो यूपीएससी की लिखित परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू राउंड तक पहुचते हैँ उन्हें सरकारी नौकरी मिलना पक्का है। यूपीएससी का यह ऐलान ओडिशा के राज्य लोक सेवा आयोग के 23वें राष्ट्रीय संवाददाता सम्मेलन में सामने आया।

11 लाख में सिर्फ कुछ को ही मिलती है नौकरी-
इस सम्मेलन में यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने कहा कि हर साल यूपीएससी सिविल सेवा के लिए 11 लाख उम्मीदवार आवेदन देते हैं लेकिन उनमें से आधे लोग ही प्रारभिक परीक्षा पास कर पाते हैं। इस प्रकार परीक्षा के हर चरण में उम्मीदवारों की सख्या घटती जाती है और आखिरी चरण में केवल 600 ही रह जाते हैं।

उम्मीदवारों की परेशानी और तनाव को ध्यान रखते हुए भारत सरकार को इस बारे में सोचना चाहिए। जो उम्मीदवार कठिन से कठिन चरण को पास कर इंटरव्यू तक पहुंचते हैं उन्हें मंत्रालयों में नौकरी दी जा सकती है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPSC aspirants who fail in interview stage may get government job