ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरMBA के बाद दिया UPSC,दो बार हुई असफल,तीसरे अटेम्प्ट में बन गईं IPS अधिकारी

MBA के बाद दिया UPSC,दो बार हुई असफल,तीसरे अटेम्प्ट में बन गईं IPS अधिकारी

आज हम आपको IPS ऑफिसर अंकिता शर्मा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने दो बार यूपीएससी की परीक्षा में असफलता का सामना किया और तीसरी बार में परीक्षा को क्लियर कर IPS अधिकारी बन गईं।

MBA के बाद दिया UPSC,दो बार हुई असफल,तीसरे अटेम्प्ट में बन गईं IPS अधिकारी
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 13 Nov 2023 12:18 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC Success story: हर साल लाखों उम्मीदवारों में से केवल कुछ ही लोग आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और आईआरएस अधिकारी बनने के लिए भारत की सबसे कठिन परीक्षा में सफल होते हैं। वहीं यूपीएससी की परीक्षा ऐसी है, जिसमें सालों की कड़ी मेहनत के बावजूद हजारों उम्मीदवारों के सपने अधूरे रह जाते हैं, ऐसे में कुछ उम्मीदवार अपने सपनों को पूरा कर लेते हैं। आज हम बात कर रहे हैं, IPS अधिकारी अंकिता शर्मा के बारे में।

आईपीएस अधिकारी अंकिता शर्मा दो बार यूपीएससी क्रैक करने में असफल रही थीं, लेकिन अपनी कड़ी मेहनत, लगन के दम पर उन्होंने तीसरे प्रयास में परीक्षा को पास किया और IPS बनीं।

अंकिता छत्तीसगढ़ के दुर्ग की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा गांव के सरकारी स्कूल से की। वह शुरुआत से ही पढ़ने में काफी होशियार थीं। स्कूल के बाद उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री ली और फिर MBA कोर्स किया था। वह शुरू से ही एक आईपीएस अधिकारी बनना चाहती थी,लेकिन पहले उन्होंने अपनी पढ़ाई को पूरा करना ठीक समझा। पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने यूपीएससी की रास्ता चुना और तैयारी के लिए दिल्ली आ गई।

दिल्ली में उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए काफी कम समय बिताया। वह मुश्किल से छह महीने तक दिल्ली में रह सकीं और उन्हें वापस घर लौटना पड़ा। अब घर लौटने उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए कोई कोचिंग सेंटर ज्वाइन नहीं किया था। जिसके बाद उन्होंने सेल्फ स्टडी करना ही ठीक समझा। हालांकि जब उन्होंने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी, तब वह उसमें असफल रहीं।

हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और एक बार फिर दूसरी बार यूपीएससी परीक्षा देने का निर्णय लिया। इस बार भी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और वह दूसरी बार यूपीएससी में असफल रहीं। उन्हें रिजल्ट देखकर थोड़ी निराश हुई,  लेकिन अपना आत्मविश्वास बनाएं रखा।

तीसरे प्रयास में उनकी मेहनत रंग लाई और 203वीं रैंक हासिल करते हुए IPS अधिकारी बनने का सपना पूरा कर लिया।

 

 

Virtual Counsellor