DA Image
5 सितम्बर, 2020|4:23|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल ने पास की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा, कहानी दिलाती है पाताल लोक वेब सीरीज की याद

                                        -

दिल्ली पुलिस की पीसीआर यूनिट मे तैनात सिपाही फिरोज आलम अब आईएएस, आईपीएस या फिर आईआरस जैसे राजपत्रित अधिकारी के पद पर आसीन होंगे। जी हां फिरोज ने भी दिल्ली पुलिस मे नौकरी करते हुए यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की है। उसने 645 रैंक हासिल किया है। फिरोज कहता है कि वह अपने अधिकारियों की कार्यशैली को देखकर इतना प्रभावित हुआ कि उसने यह सोच लिया कि उसे भी यूपीएससी परीक्षा पास करनी है और एक बड़ा अधिकारी बनकर समाज की सेवा करनी है। उसका कहना है कि इस काम में उसे दिल्ली पुलिस की तरफ से काफी सहयोग भी मिला। 

वहीं इस वक्त महकमे में इस बात को लेकर चर्चा है कि वेब सीरीज पाताल लोक मे जिस सिपाही की कहानी दिखाई गई है, वह फिरोज पर ही आधारित है। दरअसल पाताल लोक में सिपाही यूपीएससी की तैयारी करता है। इस दौरान उसका प्री और मेन निकल जाता है और वह इंटरव्यू की तैयारी करता है तो उसके वरिष्ठ अधिकारियों के उस वक्त हाव-भाव बदल जाते हैं। हालांकि इसे लेकर फिरोज ने तो ज्यादा कुछ नहीं कहा, लेकिन यह जरूर कहा है कि यह करेक्टर मुझे भी अच्छा लगता है। 

UPSC civil services final result 2019: तीसरी रैंक आएगी, इसकी बिल्कुल उम्मीद नहीं थी-प्रतिभा वर्मा

10 साल पहले ज्वॉइन किया था दिल्ली पुलिस
मूल रूप यूपी के हापुड़ स्थित पिलखुआ निवासी फिरौज ने वर्ष-2010 में जून महीने मे दिल्ली पुलिस ज्वाइन किया था। उस वक्त फिरोज ने महज 12 वीं की पढ़ाई की थी। इसके बाद नौकरी के दौरान ही पत्राचार माध्यम से उसने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया  और वर्ष-2014 से ही यूपीएससी की परीक्षा देने लगा। पहले दो साल तो उसका प्री भी नहीं निकल सका, लेकिन इसके बाद उसने लगातार चार बार मेन परीक्षा दिया। उसने अपने आखिरी चांस में यूपीएससी को क्वालिफाई किया है। उसके परिवार में छह भाई और चार बहनें हैं। भाई-बहनों में फिरोज सातवें नबर पर है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UPSC 2019 result : Delhi police Constable Firoz Alam Cracked UPSC 2019 Exam is Reminding netflix Paatal Lok series