ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUPSC CDS 2024: जारी हो चुके हैं एडमिट कार्ड, 21 अप्रैल को होगी परीक्षा, देखें डायरेक्ट लिंक

UPSC CDS 2024: जारी हो चुके हैं एडमिट कार्ड, 21 अप्रैल को होगी परीक्षा, देखें डायरेक्ट लिंक

आने वाली 21 अप्रैल को UPSC CDS 1 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा के लिए ई-एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। एडमिट डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है। आइए जानते हैं कैसे होगा परीक्षा का

UPSC CDS 2024: जारी हो चुके हैं एडमिट कार्ड, 21 अप्रैल को होगी परीक्षा, देखें डायरेक्ट लिंक
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 12 Apr 2024 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

UPS CDS Admit Card 2024: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने 21 अप्रैल, 2024 को होने वाली कंबाइंड डिफेंस सर्विस परीक्षा  (I), 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।  जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक आवनेदन फॉर्म भरा था, वे  यूपीएससी आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in और upsc.gov.in की वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

UPS CDS Admit Card 2024: Direct Link

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपना ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेना न भूलें, क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, ई एडमिट कार्ड को  कंबाइंड डिफेंस सर्विस परीक्षा  (I) 2024 के  फाइनल रिजल्ट की घोषणा तक संभालकर रखना होगा। यूपीएससी परीक्षा के लिए कोई पेपर एडमिट कार्ड जारी नहीं करेगा।

बता दें, उम्मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए परीक्षा केंद्र पर अपने ई-एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट दिखाना होगा। जो उम्मीदवार अपना ई-एडमिट कार्ड नहीं लाएंगे, उन्हें परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसी के साथ बता दें, उम्मीदवारों को प्रत्येक सेशन में उस फोटो आइडेंटिटी कार्ड  को लेकर जाना अनिवार्य है, जिसका नंबर ई-एडमिट कार्ड में लिखा है।
परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों को बता दें, ई एडमिट कार्ड में लिखे  परीक्षा स्थल के अलावा किसी अन्य परीक्षा स्थल पर उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जानें UPSC CDS परीक्षा के बारे में

परीक्षा का आयोजन 21 अप्रैल को किया जाना है। ये परीक्षा परीक्षा देश भर के 70 शहरों में आयोजित की जाएगी। इस भर्ती के माध्यम से भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और वायु सेना अकादमी में 457 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। बता दें, यूपीएससी सीडीएस परीक्षा का आयोजन कुल 100 अंकों के लिए किया जाएगा। परीक्षा हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। आपको बता दें, भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में कमीशन अधिकारियों की भर्ती के लिए साल में दो बार कंबाइंड डिफेंस सर्विस (CDS) परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

जानें UPSC CDS परीक्षा का समय

UPSC CDS की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी- पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 11 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। लेट होने पर किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

Virtual Counsellor
Advertisement