ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPPSC: पीसीएस 2020 में स्केलिंग को लेकर बड़े बदलाव के संकेत

UPPSC: पीसीएस 2020 में स्केलिंग को लेकर बड़े बदलाव के संकेत

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2020 के नोटिफिकेशन में स्केलिंग को लेकर बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं। अप्रैल में जारी पीसीएस 2020 के नोटिफिकेशन में आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के एक निर्णय का हवाला...

UPPSC: पीसीएस 2020 में स्केलिंग को लेकर बड़े बदलाव के संकेत
मुख्य संवाददाता,प्रयागराजTue, 30 Jun 2020 09:36 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2020 के नोटिफिकेशन में स्केलिंग को लेकर बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं। अप्रैल में जारी पीसीएस 2020 के नोटिफिकेशन में आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के एक निर्णय का हवाला देते हुए उल्लेख किया है कि स्केलिंग सिस्टम आवश्यकता के अनुसार लागू किया जाएगा। ऐसा उल्लेख पहली बार हुआ है।

इससे पूर्व के पीसीएस के सभी नोटिफिकेशन में इसी स्थान पर लिखा जाता रहा है कि पीसीएस मुख्य परीक्षा के वैकल्पिक विषय में स्केलिंग पूर्ववत लागू रहेगी। इसके कई अर्थ निकाले जा रहे हैं। प्रतियोगी छात्रों का आरोप है कि आयोग पीसीएस से स्केलिंग को समाप्त कर रहा है, इसलिए इस बार लागू रहने के बजाए आवश्यकता के अनुसार लागू किए जाने का उल्लेख नोटिफिकेशन में किया गया है। प्रतियोगी छात्रों को इस बदलाव की जानकारी तब हुई जब पीसीएस 2018 मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद स्केलिंग को लेकर सवाल उठे। इसी आधार पर प्रतियोगी छात्र आरोप लगा रहे हैं कि आयोग ने पीसीएस 2018 मेंस में भी स्केलिंग नहीं की है, जिसकी वजह से परिणाम पिछले वर्षों की तुलना में बिल्कुल अलग आया है। मानविकी और हिन्दी माध्यम के छात्रों का पीसीएस 2018 में चयन न होने का आरोप भी प्रतियोगी लगा रहे हैं, हालांकि आयोग के सचिव जगदीश का साफ तौर पर कहना है कि पीसीएस 2018 मेंस में स्केलिंग की गई है और पीसीएस 2018 का परिणाम उन्हीं शर्तों के अनुसार तैयार कर घोषित किया गया है, जो शर्तें नोटिफिकेशन में दी गई थीं।

बता दें कि पीसीएस मुख्य परीक्षा के अलग-अलग वैकल्पिक विषयों में  मिलने वाले नंबरों में साम्यता स्थापित करने तथा किसी एक वैकल्पिक विषय की कॉपियों को एक से अधिक परीक्षकों द्वारा मूल्यांकन किए जाने पर उन परीक्षकों की ओर से दिए जाने वाले नंबरों के बीच सामन्यता स्थापित करने के लिए स्केलिंग की जाती है। इसका एक फार्मूला है। 1996 में पहली बार स्केलिंग लागू की गई थी क्योंकि तब यह देखा गया था कि संस्कृत और दर्शनशास्त्र के अभ्यर्थियों का पीसीएस में एकतरफा चयन हो रहा है। 
 

Virtual Counsellor