ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPPSC RO-ARO Exam: हाईटेक बॉक्स में सुरक्षित होंगे आयोग के प्रश्नपत्र

UPPSC RO-ARO Exam: हाईटेक बॉक्स में सुरक्षित होंगे आयोग के प्रश्नपत्र

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयेाग ने पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारियां तेज कर दी है। आरओ-एआरओ पेपर लीक के बाद आयोग ने प्रश्नपत्रों को फुलप्रूफ सुरक्षा देने के इंतजाम कर दिए हैं। आयोग प्रश्नपत्रो

UPPSC RO-ARO Exam: हाईटेक बॉक्स में सुरक्षित होंगे आयोग के प्रश्नपत्र
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,प्रयागराजMon, 26 Feb 2024 07:24 AM
ऐप पर पढ़ें

UPPSC Exam 2024 : समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) प्रारंभिक परीक्षा-2023 में पेपर लीक के आरोप लगने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रश्नपत्रों की फुलप्रूफ सुरक्षा के लिए इंतजाम करना शुरू कर दिया है। प्रश्नपत्रों को सेंधमारी से बचाने के लिए भविष्य में प्रश्नपत्र डिजिटल लॉक वाले बक्सों में रखने की तैयारी है जिससे एक निश्चित समय पर ही बॉक्स खोलकर अभ्यर्थियों को पेपर बांटे जा सकेंगे।

सूत्रों के अनुसार पेपरलीक के आरोपों की अब तक की जांच में यह पता चला है कि 11 फरवरी को 9:30 बजे परीक्षा शुरू होने से पहले सुबह 8:41 बजे व्हाट्सएप पर कथित तौर पर पेपर की उत्तरकुंजी वायरल हुई। अगर वायरल उत्तरकुंजी सही है तो इसका मतलब है कि पहली पाली में आयोजित सामान्य अध्ययन की परीक्षा का पेपर किसी परीक्षा केंद्र से ही बाहर आया है। दूसरी पाली में हुई हिंदी की परीक्षा से पहले भी कथित तौर पर पेपर की उत्तरकुंजी वायरल हुई थी और इसके भी केंद्र से ही बाहर आने की आशंका है।

दरअसल परीक्षा के लिए प्रश्नपत्रों को कोषागार के डबल लॉक से केंद्रों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होती है। केंद्रों में पहुंचने के बाद प्रश्नपत्र के बंडल खोलने से लेकर बांटने तक की जिम्मेदारी केंद्र पर तैनात लोगों की होती है। पेपर का बंडल गत्ते का होता है और वह मोटे कागज में पैक होता है। आशंका है कि अराजक तत्वों ने एक तरफ से उसमें छेद करके पेपर निकाल लिया हो, हालांकि जांच में इसकी पुष्टि होना बाकी है। इन परिस्थितियों में लोक सेवा आयोग प्रश्नपत्र की फूलप्रूफ सुरक्षा करना चाहता है। डिजिटल लॉक वाले बक्सों के साथ कुछ अन्य व्यवस्थाएं भी लागू किए जाने की तैयारी चल रही है।

17 मार्च को पीसीएस 2024 परीक्षा :
उत्तर प्रदेश सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) 2024 के 220 पदों के लिए पीसीएस प्रीलिम्स की परीक्षा 17 मार्च 2024 को प्रस्तावित है। यूपीपीएससी पीसीएल प्रीलिम्स के लिए इस बार करीब 6 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। ऐसे में आरओ-एआरओ की तरह पीसीएस का पेपर लीक हो इसके लिए आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है। 

Virtual Counsellor