ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPPSC : यूपी की एक और बड़ी भर्ती का जिम्मा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को मिला, जल्द शुरू होंगे आवेदन

UPPSC : यूपी की एक और बड़ी भर्ती का जिम्मा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को मिला, जल्द शुरू होंगे आवेदन

UPPSC Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से पहली बार स्टाफ नर्स यूनानी की भर्ती की जाएगी। इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और जल्द ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। अधियाचना मिल चुकी है।

UPPSC : यूपी की एक और बड़ी भर्ती का जिम्मा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को मिला, जल्द शुरू होंगे आवेदन
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,प्रयागराजTue, 07 Nov 2023 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से पहली बार स्टाफ नर्स यूनानी की भर्ती की जाएगी। इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और जल्द ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। आयोग को आयुष (यूनानी) विभाग की तरफ से अब तक 27 पदों का अधियाचन मिल चुका है। आयोग के अधिकारियों की मानें तो नियमावली से लेकर परीक्षा पैटर्न की तैयारियां हो चुकी है। इससे पहले आयोग ने स्टाफ नर्स आयुर्वेद की भर्ती भी पहली बार निकाली थी।

इससे पहले आयोग ने चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग के तहत स्टाफ नर्स एलोपैथ पुरुष के 171 और महिला के 2069 पदों पर आवेदन मांगे थे। कुल 2240 पदों पर भर्ती के लिए तकरीबन 90 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसके प्रत्येक पद पर औसतन 40 अभ्यर्थी मैदान में हैं। जबकि उत्तर प्रदेश आयुष (आयुर्वेद) विभाग के तहत स्टाफ नर्स आयुर्वेद के 300 पदों (महिला 252 व पुरुष वर्ग 48) पर भर्ती के लिए 9118 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें प्रत्येक पद पर 30 से अधिक दावेदार हैं। 

सात महीने में 3782 पदों पर मांगे आवेदन
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाई है। प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों से जो अधियाचन मिल रहे हैं उनकी सारी औपचारिकताएं पूरी करते हुए एक महीने के अंदर विज्ञापन जारी हो जा रहे हैं। आयोग ने इस वर्ष एक अप्रैल से 31 अक्तूबर तक 3782 पदों पर विज्ञापन जारी किए हैं। वहीं एक अप्रैल तक 5438 पदों पर भर्ती प्रक्रिया गतिमान थी। इनमें से 4394 पदों का चयन 31 अक्तूबर तक पूरा कर लिया गया है।  

UPSSSC PET Answer Key download pdf : यूपी पीईटी आंसर-की जारी, यह रहा डायरेक्ट लिंक

पीईटी की उत्तरकुंजी जारी, 15 तक ली जाएंगी आपत्तियां
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी-2023) की प्रोविजनल उत्तरकुंजी जारी कर दी है। इसे आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर देख कर 15 नवंबर तक आपत्तियां दी जा सकती हैं। आयोग ने 28 व 29 अक्तूबर को पीईटी का आयोजन किया था। आयोग के परीक्षा नियंत्रक विधान जायसवाल ने सोमवार को उत्तरकुंजी जारी करते हुए कहा है कि इसके लिए दिए गए अलग-अलग लिंक पर जाकर इसे देखा जा सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें