DA Image
27 जनवरी, 2020|6:47|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP PSC Prelims Exam 2019: परीक्षा के लिए बचा बहुत कम समय, 5 बिंदुओं पर फोकस होकर करें तैयारी

uppsc prilims exam 2019 tips

UPPSC prelims exam 2019 Preparation Tips: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2019 प्रारंभिक परीक्षा 15 दिसंबर को होगी। ऐसे में अभ्यर्थियों के पास अब तैयारी के लिए बहुत ही कम समय बचा है। तैयारी के समय को लेकर अनुभवहीन या नए उम्मीदवारों की धड़कनें तेज हो गई हैं। चूंकि यूपीएससी की आईएस और आईपीएस परीक्षा के बाद राज्य पीसीएस की परीक्षा देश की दूसरी सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए बहुत ही परिश्रम और लगन की जरूरत होती है। साथ ही यदि उम्मीदवार को तैयारी रणनीति बनानी आती है तभी वह इस कठिन परीक्षा में पार पा सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो उम्मीवारों को किसी प्रकार की चिंता किए बिना एक तय रणनीति के तहत तैयारी करनी चाहिए। बहुत से उम्मीदवार ऐसे भी होंगे जो कम समय में सबकुछ पढ़ लेना चाहते हैं। लेकिन ऐसा करना बड़ी भूल साबित हो सकती है। 

सात दिन से भी कम समय में आप यूपीपीएससी प्री के लिए बेहतर तैयारी कर सकें इसलिए हम यहां 5 बिन्दुओं पर आपका ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। यदि आप इन्हीं प्वाइंट्स के हिसाब से तैयारी करें तो शायद कुछ बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं और अपने तनाव को भी कम कर सकते हैं।
 

इन 5 बिंदुओं पर करें तैयारी-
1- पिछले दो माह के करेंट अफेयर पर ध्यान दें : अब ज्यादा कुछ नया पढ़ने या वृहत स्तर पर विषय को कवर करने का समय नहीं है। आपको यह भी ध्यान रखना होगा परीक्षा आयोग परीक्षा के कुछ दिन पहले की पश्नपत्र छपवाने का काम पूरा कर लेता है। इस हिसाब से यदि आप करेंट अफेयर पढ़ रहे हैं तो पिछले दो माह के करेंट अफेयर पर ज्यादा ध्यान दें। यह कम भी होगा और इससे ज्यादातर सवाल भी आ सकते हैं।

 

2- पिछले वर्षों के यूपी पीएससी प्री के प्रश्नपत्रों को पढ़ें : सात दिन से भी कम समय में पीसीएस प्री की तैयारी का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पीसीएस प्री 2018 के प्रशपत्र या पीसीएस प्री परीक्षा 2017 के प्रश्नपत्र देख सकते हैं। परीक्षा के लिहाज यह सबसे ज्यादा प्रभावी कदम होगा। पिछले वर्षों के लिए प्रश्न पत्रों के लिए ऑनलाइन सर्च और स्टडी की मदद ले सकते हैं।

 

3- चंद्रयान 2 और अंतरिक्ष कार्यक्रम संबधी प्रश्नों पर ध्यान दें: हाल में इसरो का चंद्रयान-2 कार्यक्रम काफी ज्यादा चर्चा में रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि इसके लॉन्चिंग से जुड़े कुछ प्रश्न पूछे जा सकते हैं। इसके अलावा पिछले छह माह के अंतरिक्ष कार्यक्रमों पर भी नजर मार सकते हैं।


4- उत्तर प्रदेश सरकार की वर्तमान में चल रही महत्वपूर्ण योजनाओं पर ध्यान दें: चूंकि यह परीक्षा राज्य सिविल सेवा की परीक्षा है, ऐसे में राज्य से जुड़े प्रश्नों पर विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

 

5- परीक्षा के एक-दो पहले ही पता कर लें परीक्षा केंद्र : तैयारी पूरी होने के बादजूद कुछ लोगों का पेपर इस वजह से छूट जाता है या खराब हो जाता है कि वह समय पर अपने परीक्षा केंद्र पर नहीं पहुंच पाते। इसिलए अभी तुरंत ही uppsc.up.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें और परीक्षा केंद्र की जानकारी परीक्षा से एक दिन पूर्व ही कर लें। जिससे कि आप समय पर बिना किसी चिंता के परीक्षा केंद्र पर पर पहुंच सकें।

 

इन जिलों में बनाए गए परीक्षा केंद्र-
यूपी लोग सेवा आयोग कि प्रारंभिक परीक्षा दो पालियों में सुबह 9.30 से 11.30 और 2.30 से 4.30 बजे तक होगी। राज्यभर के 5 लाख 44 हजार उम्मीदवारों के लिए आगरा, प्रयागराज, आजमगढ़, बरेली, बाराबंकी, गोरखपुर, अयोध्या, गाजियाबाद, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, रायबरेली, सीतापुर, वाराणसी, मथुरा व मीरजापुर जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी जिलों में एडीएम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। नोडल अधिकारियों को नकल बिहीन और सुचारु रूप से परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिए गए हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UPPSC Prelims Exam 2019: there is very few time for up pcs prelims preparations candidates can keep focus on these 5 points