ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPPSC पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा नोटिफिकेशन का जल्द खत्म हो सकता है इंतजार

UPPSC पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा नोटिफिकेशन का जल्द खत्म हो सकता है इंतजार

UPPSC Prelims 2024 Date: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा नोटिफिकेशन का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। पिछले साल के बदलावों के साथ ही बार भी अभ्यर्थियों को जीएस के 6 पेपर हल क

UPPSC पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा नोटिफिकेशन का जल्द खत्म हो सकता है इंतजार
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 09:19 PM
ऐप पर पढ़ें

UPPSC PCS 2024 Notifcation Date: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा एवं सहायक वन संरक्षक / क्षेत्रीय वन अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2024 (UP PCS 2024 Pre Exam) का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है। पिछले साल के हिसाब से देखें  तो इस भी इसी महीने के अंत तक पीसीएस 2023 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। पिछले वर्ष दिसंबर के आखिरी सप्ताह में जारी किया गया था और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2023 से शुरू हुई थी। साल 2023 की प्रारंभिक परीक्षा 14 मई 2023 को हुई थी। ऐसे में अभ्यर्थी हर साल पीसीएस परीक्षा में भाग लेने वाले लाखों अभ्यर्थियों को उम्मीद है कि जल्द ही इस संबंध में आयोग की ओर से सूचना जारी की जाएगी।

UPPSC Pre Exam Date 2024: क्या 17 मार्च को होगी प्रारंभिक परीक्षा?
आपको बता दें कि सोशल मीडिया व कुछ रिपोर्ट्स में यूपीपीएससी पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा 17 मार्च 2023 तो रिपोर्ट्स में 24 मार्च को परीक्षा होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन आपको बता दें कि इस संबंध में लोक सेवा आयोग की ओर से कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई। अभ्यर्थियों को सलाह है कि यूपीपीएससी परीक्षा तिथि आदि किसी भी प्रमाणिक जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in को देखते रहें। आयोग पर जारी होने वाले नोटिफिकेशन व परीक्षा कैलेंडर पर भरोसा करें।

पीसीएस 2023 के लिए 5 लाख 56 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जबकि परीक्षा में करीब 3 लाख 44 हजार अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। यूपीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2023 के नतीजे 26 जून को घोषित किए गए थे। प्रारंभिक परीक्षा में मात्र 4047 अभ्यर्थी ही सफल हुए थे जिन्हें मुख्य परीक्षा में भाग लेने का मौका मिला था।

सिलेबस में हुआ बदलाव:
उल्लेखनीय है कि यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा के पाठ्यक्र में पिछले वर्ष अमूलचूल परिवर्तन किया गया है। इन बदलावों के बाद अब सामान्य अध्ययन के कुल VI पेपर होंगे। पहले सामानय अध्ययन के IV पेपर ही अभ्यर्थियों को हल करने पड़ते थे। नए बदलावों में माध्यम से सामान्य अध्ययन के दो पेपर यूपी स्पेशल के तौर पर जोड़े गए हैं। यानी उत्तर प्रदेश से बाहर के अभ्यर्थियों के लिए अब राह थोड़ी कठिन हो गई है। पहले सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी भी पीसीएस का फॉर्म भर देते थे जिससे पीसीएस के लिए करीब 6 से 8 लाख आवेदन पहुंच जाते थे। लेकिन अब सिर्फ यूपी स्पेशल के लिए फोकस करने वाले अभ्यर्थी ही आवेदन कर रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें