DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में लंबित भर्तियों को पूरा करने की प्रक्रिया हुई तेज

UPPSC releases PCS-J Mains Exam Result 2016

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( यूपीपीएससी ) में लंबित भर्तियों की प्रक्रिया पूरी करने की कवायद तेज हो गई है। नए अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार की पहल पर यह काम शुरू हुआ है। इसी के तहत 2014 से लंबित सहायक कुलसचिवों की भर्ती प्रक्रिया में भी तेजी आई है। यूपी विश्वविद्यालय (केंद्रीयित) सेवा के तहत सहायक कुलसचिव के 24 रिक्त पदों के लिए 30 दिसंबर 2014 को विज्ञापन जारी किया गया था। विज्ञापन के दो साल के बाद 19 एवं 20 मार्च 2017 को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें 1871 में से मात्र 454 यानी 24.27 प्रतिशत परीक्षार्थी ही शामिल हो सके थे। लखनऊ स्थित आयोग के परीक्षा हॉल में बनाए गए चार केंद्रों पर हुई परीक्षा 75 प्रतिशत से अधिक परीक्षार्थियों ने छोड़ दी थी, इसकी एक प्रमुख वजह चयन प्रक्रिया में हुई देरी भी थी।

मार्च 2017 में हुई परीक्षा के ढाई साल के बाद अब आयोग ने इस भर्ती की सुध ली है। आयोग ने इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों से परंपरागत आवेदन मांगे हैं। अभ्यर्थियों को अपने शैक्षिक अभिलेख, अनुभव आदि का विवरण 26 जुलाई तक ऑनलाइन करते हुए 2 अगस्त तक इसकी हार्ड कॉपी आयोग में जमा करनी है। इसके बाद इनकी इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू होगी।

UPPCS 2016: स्केलिंग में बढ़ा 0.52 नंबर और घट गया 16.94 नंबर

लगातार चल रहा है इंटरव्यू
आयोग में इंटरव्यू अब लगातार चल रहा है। 21 जून से पीसीएस जे 2018 का इंटरव्यू शुरू हुआ था, जो 17 जुलाई को समाप्त हुआ। 18 जुलाई से एलोपैथिक चिकित्साधिकारी के 2354 पदों के लिए इंटरव्यू शुरू हो गया, जो पांच सितंबर तक चलेगा। इसबीच 2015 से लंबित राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालयों में प्रवक्ता के दो विषयों की इंटरव्यू तिथि के साथ ही 2013 से लंबित कर्मशाला अनुदेशक की इंटरव्यू तिथि भी घोषित कर दी गई।

UPPSC : अब दिखाई जाएंगी PCS Mains 2016 की कॉपियां

डायट प्रवक्ता का इंटरव्यू कराने की मांग
डायट में शारीरिक शिक्षा विषय के प्रवक्ता का इंटरव्यू कराने के लिए अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को आयोग के अध्यक्ष को संबोधित ज्ञापन आयोग में सौंपा। यह भर्ती 2014 से लंबित है। अर्चना सिंह, प्रीति पांडेय, गोपेश सिंह, ओम प्रकाश यादव, अखिलेश यादव, आकांक्षा सिंह, वीरेंद्र यादव, अनिल राजपूत, राना, रीता गुप्ता, भानु प्रताप सिंह, श्रद्धा यादव, राघवेंद्र सिंह, विशाल गुप्ता, देवेश यादव, धर्मेद्र आदि अभ्यर्थियों ने आयोग में ज्ञापन सौंपा है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:uppsc : pending recruitment process going to be fast