ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUPPSC PCS प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारियां हुई शुरू, जल्द जारी होगी नई तारीख

UPPSC PCS प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारियां हुई शुरू, जल्द जारी होगी नई तारीख

UPPSC PCS Prelims : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 17 मार्च को आयोजित होने यूपी पीसीएस प्रीलिम्स परीक्षा को स्थगित कर दिया था। अब परीक्षा का आयोजन जल्द किया जाएगा और परीक्षा की नई तारीख भी कभी भी जारी

UPPSC PCS प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारियां हुई शुरू, जल्द जारी होगी नई तारीख
Priyanka Sharmaहिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहरSun, 12 May 2024 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

UPPSC PCS Prelims: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 17 मार्च को आयोजित होने वाली सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) 2024 की प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया था। वहीं यूपी पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा कराने के लिए जिले में तैयारियां शुरू हो गई है। चार जून के बाद आचार संहिता हट जाएगी तो फिर परीक्षा की नई तिथि जारी होगी, संभवत जून माह में परीक्षा होने के पूरे कयास लगाए जा रहे हैं। जिले में करीब 15 हजार परीक्षार्थी दो पालियों में होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे। राजकीय एवं एडेड और डिग्री कॉलेजों को परीक्षा के लिए केंद्र बनाया गया है।

यूपी पीएससी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रत्येक वर्ष पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा कराता है। पहले यह परीक्षा 17 मार्च को होनी थी, मगर लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया और फिर शासन स्तर से चुनाव कराए जाने लगे थे। आयोग ने परीक्षा को स्थगित कर दिया था चार जून को लोकसभा चुनावों की मतगणना हो जाएगी और अब इसके बाद परीक्षा की नई तिथि आयोग से जारी होगी।

बताया जा रहा है कि चार जून के बाद लगभग सभी आयोगों द्वारा अपनी-अपनी परीक्षाओं को कराया जाएगा। डीआईओएस ने बताया कि जिले से करीब 30 कॉलेजों को केंद्र बनाने के प्रस्ताव भेजे गए थे, साफ छवि वाले कॉलेजों की सूची मांगी गई थी। आयोग की जो गाइड लाइन है उसी के अनुरूप ही कॉलेजों का परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा। सबसे पहले आयोग से केंद्रों की अंतिम सूची जारी होगी। उन्होंने बताया कि जिले में 15 हजार परीक्षार्थी पीसीएस परीक्षा में शामिल होने का अनुमान है। विभाग अपनी केंद्र स्तर की तैयारियों को पूरा कर रहा है।

बता दें, आयोग ने नोटिस में कहा था, 'आयोग के विज्ञापन संख्या ए-1/ ई-1/ 2024 दिनांक 01-01-2024 के अंतर्गत विज्ञापित सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा ( प्रा. ) परीक्षा 2024 के संदर्भ में एतदद्वारा सूचित किया जाता है कि आयोग द्वारा प्रश्नगत परीक्षा 17 मार्च, 2024 को प्रस्तावित थी, उक्त परीक्षा अपरिहार्य कारणों से स्थगित की जाती है। प्रश्नगत परीक्षा जुलाई में संभावित है, जिसकी सूचना यथा समय दी जाएगी'

 

Virtual Counsellor