ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPPSC PCS 2020 Result : दिल्ली की संचिता टॉपर, लखनऊ की शिवाक्षी दूसरे स्थान पर

UPPSC PCS 2020 Result : दिल्ली की संचिता टॉपर, लखनऊ की शिवाक्षी दूसरे स्थान पर

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) परीक्षा पीसीएस 2020 का अंतिम परिणाम सोमवार शाम घोषित कर दिया। लखनऊ की शिवाक्षी दीक्षित ने दूसरा पायदान हासिल कर राजधानी...

UPPSC PCS 2020 Result : दिल्ली की संचिता टॉपर, लखनऊ की शिवाक्षी दूसरे स्थान पर
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊ प्रयागराजTue, 13 Apr 2021 09:25 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) परीक्षा पीसीएस 2020 का अंतिम परिणाम सोमवार शाम घोषित कर दिया। लखनऊ की शिवाक्षी दीक्षित ने दूसरा पायदान हासिल कर राजधानी का नाम रोशन किया। इस परीक्षा में दिल्ली की संचिता ने टॉप किया। तीसरे पायदान पर पलवल (हरियाणा) के मोहित रावत हैं।  इस परीक्षा में 487 पदों के लिए 476 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं जबकि 11 पदों पर योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने से पद अभी भरे नहीं जा सके। खास बात यह रही कि मेरिट में बेटियां छाई रहीं। टॉप-3 में पहले और दूसरे स्थान पर बेटियों का कब्जा रहा तो टॉप-10 में पांच ने स्थान बनाया है। 

UPPSC PCS 2020 Result : भर्ती के मामले में पीसीएस 2020 ने बनाए कई रिकॉर्ड

लखनऊ से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने के बाद शिवाक्षी दीक्षित ने दिल्ली का रुख किया जहां, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बीकॉर्म (ऑनर्स) में स्नातक किया। इसके बाद शिवाक्षी ने इकोनॉमिक्स से परास्नातक शुरू किया और पीसीएस की तैयारी भी जारी रखी।

UPPSC PCS 2020 Result : पीसीएस 2020 की मेरिट में बीटेक वालों का परचम, टॉप पांच अभ्यर्थियों में से चार ने किया है बीटेक

लड़कियों की शिक्षा के लिए काम करूंगी
‘हिन्दुस्तान’से बातचीत में शिवाक्षी ने कहा,शुरुआत से ही मेरी  इच्छा प्रशासनिक अधिकारी बनने की थी। उसी को लक्ष्य बनाकर मैंने तैयारी की। एसडीएम के पद पर चयन हुआ है। मेरा लक्ष्य सरकारी योजनाओं को जमीन पर उतारना है। लड़कियों की शिक्षा के लिए अलग से काम करना चाहती हूं क्योंकि इस पर बहुत फोकस होकर काम करने की जरूरत है। मेरा आईएएस में भी इंटरव्यू प्रस्तावित है, अगर सफल हुई तो उस क्षेत्र में भी बेहतर करने का प्रयास करूंगी। 

शिवाक्षी के पिता स्व. कृष्णकांत दीक्षित बैंक मैनेजर थे और मां वीणा दीक्षित टीचर हैं। शिवाक्षी ने बताया कि अभिभावकों ने मेरा हमेशा उत्साहवर्धन और मार्गदर्शन किया। उन्होंने हाईस्कूल ्प्रिरंगडेल से व लामार्ट से इंटर किया है। परीक्षा में सफलता के लिए एनसीईआरटी की किताबें पढ़ी, रिवीजन पर ध्यान दिया और करेंट अफेयर्स पर फोकस बनाये रखा।

UPPSC PCS 2020 Result : पीसीएस 2020 में 476 बने अफसर, बेटियों का बोलबाला, 11 पद रह गए खाली

लेसा में एसएसओ पद पर कार्यरत भूपेन्द्र का सपना पूरा 
लेसा के कूपर रोड उपकेंद्र में एसएसओ के पद पर तैनात भूपेन्द्र सिंह का भी चयन इस परीक्षा में हुआ है।  इसी प्रकार उन्नाव निवासी प्रशांत वर्मा को पीसीएस में 39वीं रैंक प्राप्त हुई। इलाहाबाद से एलएलबी की पढ़ाई करने के बाद तीसरे प्रयास में पीसीएस में एसडीएम के पद पर हुआ है।

परिणाम वेबसाइट पर उपलब्ध
20 मार्च को घोषित पीसीएस 2020 की मुख्य परीक्षा के परिणाम में 845 अभ्यर्थी सफल थे। साक्षात्कार एक से 8 अप्रैल तक लिया गया, जिसमें 43 अभ्यर्थी शामिल नहीं हुए। परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। अंतिम रूप से सफल घोषित जिन अभ्यर्थियों के सम्मुख प्रोविजनल शब्द लिखा है वे निर्धारित समय में वांछित अभिलेख प्रस्तुत कर दें अन्यथा उनका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगा। परिणाम से संबंधित प्राप्तांक एवं श्रेणीवार/पदवार कटऑफ अंक की सूचनाएं शीघ्र वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी। 

आरटीआई आवेदन स्वीकार नहीं होंगे
इस संबंध में आरटीआई के तहत आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। 21 से 25 जनवरी 2021 के बीच प्रयागराज, गाजियाबाद और लखनऊ के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित मुख्य परीक्षा में कुल 4589 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। भर्ती के लिए 5,95,696 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। 11 अक्तूबर को 19 शहरों में आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में 3,14,699 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

Virtual Counsellor