ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPPSC : यूपी पीसीएस में चयन से चूके अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, मिलने वाली हैं ये नौकरियां

UPPSC : यूपी पीसीएस में चयन से चूके अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, मिलने वाली हैं ये नौकरियां

UPPSC UP PCS : यूपी पीसीएस में चयन से चूके अभ्यर्थियों को जल्द ही नौकरी का ऑफर आ सकता है। पिछले दिनों अभ्युदय कोचिंग में विशेषज्ञ के रूप में इन मेधावियों को रखने की चर्चा शुरू हुई है।

UPPSC : यूपी पीसीएस में चयन से चूके अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, मिलने वाली हैं ये नौकरियां
Pankaj Vijayसंजोग मिश्र,प्रयागराजThu, 16 Nov 2023 09:40 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी पीसीएस में साक्षात्कार तक का सफर तय करने के बावजूद चयन से वंचित मेधावियों के समायोजन के लिए यूपीपीएससी ( उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ) के अध्यक्ष संजय श्रीनेत ने अनूठी पहल की है। इन अभ्यर्थियों से सहमति लेने के बाद उनके नाम की सूची पिछले महीने तीन अक्तूबर को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की गई ताकि नियोक्ता सीधे उनसे संपर्क कर जॉब दे सकें। पिछले दिनों अभ्युदय कोचिंग में विशेषज्ञ के रूप में इन मेधावियों को रखने की चर्चा शुरू हुई है। रेलवे से जुड़े एनजीओ ने भी इन अभ्यर्थियों के समायोजन के लिए आयोग से संपर्क किया है।

आपको बता दें कि आयोग ने पीसीएस 2022 का साक्षात्कार देने के बावजूद चयन से वंचित 270 मेधावियों से सहमति लेने के बाद उनका नाम, पिता का नाम, वर्ग, ई-मेल आईडी, पता और योग्यता संबंधी सूचना वेबसाइट पर अपलोड कर दी थी। आयोग की ओर से निजी कंपनियों को पत्र लिखकर इन मेधावियों को इनकी योग्यता के अनुरूप समायोजित करने की सिफारिश भी की गई है। 

पीसीएस की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पास करने के बावजूद मामूली अंकों से साक्षात्कार से छंटने वाले मेधावी युवाओं के समायोजन के लिए अध्यक्ष संजय श्रीनेत ने पांच महीने पहले निर्णय लिया था। अध्यक्ष का मानना है कि ये मेधावी चयनित अभ्यर्थियों से किसी मायने में कम नहीं है। यही कारण है कि इन मेधावियों के नाम वेबसाइट पर अपलोड किए गए ।

UPPSC RO ARO : 411 पदों के लिए आ चुके हैं रिकॉर्ड तोड़ आवेदन, बेहद मुश्किल होगा चयन

पीसीएस 2022 की मुख्य परीक्षा में सफल 1071 अभ्यर्थियों में से 1048 साक्षात्कार में शामिल हुए थे। इनमें से 364 अभ्यर्थियों का ही चयन हो सका। 414 अभ्यर्थी अपना नाम वेबसाइट पर अपलोड करने पर सहमत नहीं हुए। इसका मुख्य कारण है कि तमाम अभ्यर्थी अगली परीक्षा के लिए प्रयासरत रहते हैं। कुछ ऐसे भी होते हैं जो या तो पहले से सरकारी नौकरी में हैं या आगे पढ़ाई करने में व्यस्त हैं।

नौकरी के भटक रहे पीसीएस इंटरव्यू तक पहुंचे बीटेक एमटेक
बीटेक-एमटेक जैसी प्रोफेशनल डिग्री लेने के बाद भी युवाओं की ड्रीम जॉब की तलाश पूरी नहीं हो पा रही है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2022 भर्ती में साक्षात्कार तक का सफर तय करने के बावजूद इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के 118 से अधिक बेरोजगारों को मनपसंद नौकरी की तलाश हैं। आयोग ने पीसीएस 2022 का साक्षात्कार देने के बावजूद चयन से वंचित जिन 270 मेधावियों की सूची वेबसाइट पर अपलोड की है उनमें 118 से अधिक ऐसे हैं जिन्होंने स्नातक स्तर पर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इसके अलावा कई अभ्यर्थी गणित, फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायो, बायोटेक्नोलॉजी आदि की पढ़ाई करने के बाद मनचाही नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं।

पिछले कुछ सालों में इनके चयन का ग्राफ भी बढ़ा है। जाहिर है कि तमाम इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के अभ्यर्थियों का चयन नहीं भी होता और वे अपनी-अपनी विशेषज्ञता के अनुरूप नौकरी खोज लेते हैं। लेकिन हैरानी की बात यह है कि 118 से अधिक बीटेक-एमटेक अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनकी नौकरी की तलाश पूरी नहीं हुई और आयोग की संस्तुति से आस लगाए हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें