ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPPSC: आयोग 15 जून से शुरू कर रहा सीधी भर्तियों के इंटरव्यू

UPPSC: आयोग 15 जून से शुरू कर रहा सीधी भर्तियों के इंटरव्यू

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग लॉकडाउन से प्रभावित भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी करने के बाद अब 15 जून से सीधी भर्तियों के इंटरव्यू भी शुरू करने जा रहा है। कोविड-19 के इस दौर में इंटरव्यू केंद्र और...

UPPSC: आयोग 15 जून से शुरू कर रहा सीधी भर्तियों के इंटरव्यू
मुख्य संवाददाता,प्रयागराजSat, 13 Jun 2020 05:54 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग लॉकडाउन से प्रभावित भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी करने के बाद अब 15 जून से सीधी भर्तियों के इंटरव्यू भी शुरू करने जा रहा है। कोविड-19 के इस दौर में इंटरव्यू केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक होंगे। गाइडलाइन का पालन कराने के लिए आयोग ने आयोग के उप सचिव सत्य प्रकाश को इंटरव्यू का प्रभारी नियुक्त किया है।

 

लॉकडाउन की वजह से आयोग ने सीधी भर्तियों के इंटरव्यू भी स्थगित कर दिए थे तो मार्च से जून तक आयोग की सात भर्ती परीक्षाएं भी स्थगित की गई थीं। आयोग ने पिछले दिनों भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया। भर्ती परीक्षाएं 18 जुलाई से शुरू होंगी। आयोग लॉकडाउन की अवधि में आरओ-एआरओ 2017 में अंतिम तौर पर सफल हुए अभ्यर्थियों को आयोग में बुलाकर उनके अभिलेखों का सत्यापन करा चुका है। आयोग की उम्मीद के विपरित 94 प्रतिशत अभ्यर्थी सत्यापन में शामिल हुए थे। इसलिए अब इंटरव्यू भी शुरू करने का निर्णय लिया गया है। आयोग ने चार सीधी भर्तियों के इंटरव्यू कार्यक्रम घोषित करते हुए वेबसाइट पर इंटरव्यू लेटर अपलोड कर दिए हैं। इंटरव्यू की शुरुआत 15 जून को तकनीकी शिक्षा विभाग में सिविल इंजीनियरिंग के लेक्चर पद के साथ होगी। इसके लिए 220 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू लेटर जारी किए गए हैं। आयोग ने उच्च शिक्षा विभाग में प्रवक्ता के 11 विषयों हिन्दी, भूगोल, समाजशास्त्र, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास और नागरिक शास्त्र के इंटरव्यू का कार्यक्रम तय करते हुए इंटरव्यू में बुलाए गए अभ्यर्थियों के लेटर आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं।


पतले फोल्डर में लाएं अभिलेख
इंटरव्यू प्रभारी ने अपने निर्देश में कहा है कि अभ्यर्थी फेस कवर/मास्क पहनकर ही परिसर में प्रवेश करेंगे तथा परिसर में इधर-उधर नहीं घूमेंगे। अभ्यर्थी अपने साथ अभिलेख और इंटरव्यू लेटर पतले फोल्डर में लाएंगे। किसी प्रकार का सामान और मोबाइल अंदर लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। बुखार, खांसी, गले में खरास, श्वांस लेने में तकलीफ लक्षण वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एक दूसरे से छह फीट की दूरी का पालन करना होगा। सभी एहतियात बरतने होंगे।

सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 264 पदों पर जल्द शुरू होगा चयन प्रयागराज लोक सेवा आयोग ने सहायक सांख्यिकी अधिकारी पद की अनिवार्य अर्हता को स्पष्ट किया है। आयोग के उप सचिव विनोद कुमार सिंह की ओर से इस बारे में पत्र जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि आयोग की ओर से विभिन्न विभागों में रिक्त सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 264 पदों पर चयन प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। पत्र के मुताबिक इस पद के लिए भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से गणित या गणितीय सांख्यिकी या वाणिज्य या अर्थशास्त्र या सांख्यिकी में स्नातकोत्तर उपाधि या सरकार द्वारा इसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता के साथ ही डीओईएसीसी सोसाइटी द्वारा प्रदान किया गया कम्प्यूटर में ओ स्तरीय डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्था से कम्प्यूटर विज्ञान में कम से कम एक वर्ष का डिप्लोमा अनिवार्य है।

Virtual Counsellor