DA Image
16 फरवरी, 2020|12:10|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPPSC BEO भर्ती 2019: यूपी में ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर की 309 भर्तियां, पढे़ं 10 खास बातें

uppsc block education officer recruitment 2019

UPPSC Block Education Officer Recruitment 2019 : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर के पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके तहत कुल 309 पदों पर नियुक्तियां होंगी। इन पदो को भरने के लिए आयोग ब्लॉक एजुकेटर ऑफिसर (यूपी पब्लिक सर्विस कमिशन) एग्जामिनेशन-2019 आयोजित करेगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 जनवरी 2020 है। हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के मूल निवासी उम्मीदवारों को मिलेगा। अधिक जानकारी uppsc.up.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आएंगे और इसी श्रेणी के तहत आवेदन करने के योग्य होंगे। रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां इस प्रकार हैं :  

1. योग्यता
मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से एजुकेशन विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

2. वेतनमान
 : 9300 से 34,800 रुपये। ग्रेड-पे 4800 रुपये। 

3. आयु सीमा : एक जुलाई 2019 को न्यूनतम 21 और अधिकतम 40 वर्ष। 
- अधिकतम आयु में छूट उत्तर प्रदेश सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी।  

4. चयन प्रक्रिया : योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा/साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। 

5. आवेदन शुल्क 
- सामान्य और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 125 रुपये।
- एससी और एसटी श्रेणी के आवेदकों के लिए 65 रुपये। 
- दिव्यांग श्रेणी उम्मीदवारों को सिर्फ 25 रुपये चुकाना होगा।
- शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।

6. आवेदन प्रक्रिया
- आयोग की वेबसाइट (http://uppsc.up.nic.in) पर लॉगइन करें। होमपेज खुलने पर बाईं ओर नोटिफिकेशन/ एडवर्टाइजमेंट सेक्शन में दिए ऑल नोटिफिकेशन/ एडवर्टाइजमेंट लिंक पर क्लिक करें।
- ऐसा करने पर एक नया वेबपेज खुल जाएगा। यहां एडवर्टाइजमेंट एंड डेट सेक्श्सन में शीर्षक A-4/E-1/2019 , 13/12/2019 दिया गया है। 
- इसके आगे व्यू एडवर्टाइजमेंट और अप्लाई बटन दिया गया है। सबसे पहले व्यू एडवर्टाइजमेंट ऑप्शन पर क्लिक करके रिक्तियों से संबंधित जारी किया विस्तृत विज्ञापन देखें। 
- इसके बाद इसे ध्यान से पढ़ें और पदों के अनुसार अपनी योग्यता की जांच करें। फिर पिछले वेबपेज पर आकर अप्लाई बटन पर क्लिक करें।
- खुलने वाले नए वेबपेज पर आवेदित पद के आगे रजिस्ट्रेशन लिंक का चुनाव करें। अब आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। 
- इसे विज्ञापन में दिए दिशा-निर्देशों के अनुसार पूरा भरे और अपनी श्रेणी के आधार पर आवेदन शुल्क का भुगतान कर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। 

7. महत्वपूर्ण तिथि 
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 13 जनवरी 2020
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 10 जनवरी 2020

8.मेरिट से निकलेगा रिजल्ट, इंटरव्यू नहीं होगा
खंड शिक्षा अधिकारी के पद के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। प्रारंभिक परीक्षा (प्री) में सफल होने वाले मुख्य परीक्षा (मेंस) में शामिल होंगे। चयन मुख्य परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसमें ढाई-ढाई नंबर के 120 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटे दिए जाएंगे।

9. शिक्षाशास्त्र में स्नातक की उपाधि न होने पर राजकीय प्रशिक्षण विद्यालय या अराजकीय बेसिक प्रशिक्षण विद्यालय से रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदत्त एलटी डिप्लोमाधारक भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

10. मेंस में 13 गुना ही होंगे सफल 
पीसीएस प्री की तरह इस भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में भी मुख्य परीक्षा के लिए एक पद के सापेक्ष 13 गुना अभ्यर्थियों को सफल किया जाएगा। माइनस मार्किंग की व्यवस्था भी लागू रहेगी। प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UPPSC BEO Recruitment 2019 : UPPSC Block Education Officer vacancy in uttar pradesh read 10 important points