ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPPSC BEO Exam 2020: यूपीपीएससी बीईओ परीक्षा कल, ध्यान रखें ये जरूरी दिशा-निर्देश

UPPSC BEO Exam 2020: यूपीपीएससी बीईओ परीक्षा कल, ध्यान रखें ये जरूरी दिशा-निर्देश

UPPSC BEO Exam 2020: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) भर्ती 2019 की प्रारंभिक परीक्षा कल ( 16 अगस्त ) प्रदेश के 18 जिलों में आयोजित होगी। इस परीक्षा में पांच लाख 15 हजार...

UPPSC BEO Exam 2020: यूपीपीएससी बीईओ परीक्षा कल, ध्यान रखें ये जरूरी दिशा-निर्देश
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 15 Aug 2020 02:14 PM
ऐप पर पढ़ें

UPPSC BEO Exam 2020: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) भर्ती 2019 की प्रारंभिक परीक्षा कल ( 16 अगस्त ) प्रदेश के 18 जिलों में आयोजित होगी। इस परीक्षा में पांच लाख 15 हजार अभ्यर्थियों के हिस्सा लेने की संभावना है। परीक्षा दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक होगी। ये भर्ती परीक्षा खंड शिक्षाधिकारियों के 309 पदों के लिए हो रही है। जिन 18 जिलों में परीक्षा हो रही है, वह हैं- आगरा, प्रयागराज, आजमगढ़, बरेली, गोरखपुर, अयोध्या, गाजियाबाद, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, रायबरेली, सीतापुर, वाराणसी व मथुरा। 

परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले ये दिशा-निर्देश जरूर पढ़े लें- 

- परीक्षार्थी अपने साथ अपना एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं। एडमिट कार्ड के पीछ दिए गए निर्देश जरूर पढ़ लें।

- सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराने के लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 1 घंटा पहले पहुंचने के लिए कहा गया है। इससे भीड़-भाड़ की समस्या नहीं रहेगी और सबको आसानी से प्रवेश मिलेगा। परीक्षा 12 से 2 बजे तक होगी। यानी सबको 11 बजे से प्रवेश दिया जाएगा। 

- परीक्षा 12 बजे शुरू होगी। परीक्षा प्रारंभ होने के 15 मिनट बाद तक (12:15 बजे तक) जो अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर पहुंचेंगे, उन्हें परीक्षा कक्ष में प्रवेश दे दिया जाएगा। 

-  अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर फेस मास्क पहनकर तथा सेनिटाइजर लेकर आना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को पीने के पानी की बोतल भी अपने साथ लानी होगी। 

- परीक्षा के 3 केंद्रों में हुआ बदलाव
बीईओ प्रारंभिक परीक्षा 2019 के तीन परीक्षा केंद्रों में संशोधन किया है। इनमें एक परीक्षा केंद्र प्रयागराज और दो गाजियाबाद के हैं। 

uppsc beo

- प्रारंभिक परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसमें ढाई-ढाई नंबर के 120 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटे दिए जाएंगे।

- पीसीएस प्री की तरह इस भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में भी मुख्य परीक्षा के लिए एक पद के सापेक्ष 13 गुना अभ्यर्थियों को सफल किया जाएगा। माइनस मार्किंग की व्यवस्था भी लागू रहेगी। प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी।

- मेरिट से निकलेगा रिजल्ट, इंटरव्यू नहीं होगा
खंड शिक्षा अधिकारी के पद के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। प्रारंभिक परीक्षा (प्री) में सफल होने वाले मुख्य परीक्षा (मेंस) में शामिल होंगे। चयन मुख्य परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसमें ढाई-ढाई नंबर के 120 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटे दिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें