ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUP Police Constable Re-Exam Date 2024: यहां जानें परीक्षा की नई तारीख और एडमिट कार्ड से जुड़ा अपडेट

UP Police Constable Re-Exam Date 2024: यहां जानें परीक्षा की नई तारीख और एडमिट कार्ड से जुड़ा अपडेट

60244 रिक्तियों को भरने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के री-एग्जाम की तारीख 2024 जारी की जाएगी। यहां जानें नई तारीख का लेटे

UP Police Constable Re-Exam Date 2024: यहां जानें परीक्षा की नई तारीख और एडमिट कार्ड से जुड़ा अपडेट
neet 2024 exam today
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 21 Jun 2024 06:27 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Re-Exam Date 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) जल्द ही अपनी वेबसाइट पर यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि 2024 की घोषणा करेगा। हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर री- एग्जाम की तारीख से संबंधित कोई जानकारी जारी नहीं की गई है, लेकिन कथित तौर पर कहा जा रहा है परीक्षा जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी। अगर ये खबरें सच हैं तो परीक्षा से जुड़ी जानकारी 25 या 26 जून तक आधिकारिक नोटिफिकेशन के जरिए दे दी जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, कि वे इस परीक्षा से जुड़ी डिटेल्स यूपी पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर चेक करते रहें। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के अलावा किसी अन्य वेबसाइट पर भरोसा न करें।

क्यों दोबारा आयोजित की जाएगी यूपी कांस्टेबल परीक्षा

बोर्ड द्वारा यूपी पुलिस भर्ती 2024 परीक्षा 17 और 18 फरवरी, 2024 को आयोजित की गई थी। जिसमें 43 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था, लेकिन पेपर लीक के चलते पेपर को रद्द कर दिया गया था। जिसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि 6 महीने के भीतर दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। अब लगभग 4 महीने बीत चुके हैं, लेकिन परीक्षा की तारीख से संबंधित कोई नोटिस जारी नहीं हुआ है। वहीं उम्मीदवारों कहना है ये है कि समय पर परीक्षा की तारीख के बारे में पता चल जाना चाहिए, ताकि वे अपनी तैयारी तय शेड्यूल के अनुसार कर सके। वहीं मीडिया रिपोर्ट की माने तो अगस्त के पहले सप्ताह तक परीक्षा की नई तारीख आ सकती है। हालांकि उम्मीदवारों को अभी धैर्य रखने की सलाह दी जाती है।

बता दें, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 60,244 पदों के लिए किया गया था। अब इन पदों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की जानी है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में तीन चरण शामिल होंगे। एक लिखित परीक्षा, एक शारीरिक पात्रता परीक्षा, और एक शारीरिक मानक परीक्षण (पीईटी/पीएसटी), जिसके बाद डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन राउंड होगा। सभी चरणों को सफलतापूर्वक पार करने वाले उम्मीदवारों को कांस्टेबल के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

क्या दोबारा भरना होगा यूपी पुलिस कांस्टबल परीक्षा का फॉर्म

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के लिए फॉर्म दोबारा भरना होगा या नहीं, इस पर फिलहाल कोई अपडेट नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस जानकारी से जुड़ा अपडेट जून के अंत तक जारी किया जाएगा।

कब जारी होंगे यूपी पुलिस कांस्टेबल री-एगजाम के एडमिट कार्ड?

UPPRPB परीक्षा की तारीख से 4 से 5 दिन पहले यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड जारी करेगा। उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करके अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। बता दें, री-एग्जाम के लिए पुराना एडमिट कार्ड नहीं चलेगा। नए एडमिट कार्ड में परीक्षा स्थल, रोल नंबर और परीक्षा की शिफ्ट के समय के बारे में आवश्यक जानकारी होगी।

जानें- कैटेगरी वाइज कितने पदों पर होना है चयन

बोर्ड ने कांस्टेबल सिविल पुलिस और कांस्टेबल इन प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी (पीएसी) के लिए 60244 रिक्तियों की घोषणा की है। रिक्तियों की अधिकतम संख्या यूआर कैटेगरी के लिए जारी की गई है, जिसमें कुल रिक्तियां  24,102 है। इसके बाद ओबीसी और एससी कैटेगरी हैं। सबसे कम रिक्तियां एसटी कैटेगरी  के लिए जारी की गई हैं, जिसमें कुल रिक्तियां 1,204 है।

 

 

Virtual Counsellor